Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
देशद्रोह पर बड़ा फैसलाः 152 साल पुराने कानून के तहत भारत में फिलहाल दर्ज नहीं होगा कोई नहीं मामला, सुप्रीम कोर्ट ने आईपीसी की धारा 124ए पर लगाई अंतरिक रोक - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

देशद्रोह पर बड़ा फैसलाः 152 साल पुराने कानून के तहत भारत में फिलहाल दर्ज नहीं होगा कोई नहीं मामला, सुप्रीम कोर्ट ने आईपीसी की धारा 124ए पर लगाई अंतरिक रोक

दिल्लीः फिलहाल राजद्रोह की धारा के तहत देश में कोई नया केस दर्ज नहीं होगा। मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना की अध्यक्षता वाली न्यायमूर्ति सूर्यकांत तथा न्यायमूर्ति हिमा कोहली की पीठ ने बुधवार को राजद्रोह कानून पर अंतरिम आदेश देते हुए इसे निलंबित कर दिया। अब इस मामले में अगली सुनवाई जुलाई में होगी।

केंद्र सरकार ने बुधवार को देशद्रोह कानून पर सुप्रीम कोर्ट में जवाब दायर किया। इसके बाद  कोर्ट ने केंद्र सरकार को IPC की धारा 124ए के प्रावधानों पर पुनर्विचार करने की अनुमति देते हुए कहा कि जब तक री-एग्जामिन प्रोसेस पूरी नहीं हो जाती, तब तक 124ए के तहत कोई मामला दर्ज नहीं होगा। अब आइए आपको कोर्ट में राजद्रोह के मुद्दे पर सरकार और इसके विरोध करने वालों की दलीलों के बारे में बताते हैं।

  • सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि संज्ञेय अपराध को दर्ज करने से रोका नहीं जा सकता है, केंद्र सरकार इसे मद्देनजर एक दिशानिर्देश जारी कर सकती है। उन्होंने बताया कि मसौदा तैयार कर लिया गया है। इस तरह के अपराध पर सरकार या कोर्ट का अंतरिम आदेश के जरिए स्टे लगाना उचित अप्रोच नहीं हो सकता है। इसलिए हमने कहा है कि एक जिम्मेदार अधिकारी होगा, जो इसकी जांच करेगा। केंद्र ने कहा कि FIR से पहले SP स्क्रूटनी करेंगे और पेंडिंग केस के बेल जल्द निपटाने का ऑर्डर हो सकता है।
  • इसके बाद जस्टिस सूर्यकांत ने कहा कि आपके (तुषार मेहता) अनुसार मामला दर्ज करने से पहले SP जांच करेंगे। आपके (याचिकाकर्ता के वकील कपिल सिब्बल) हिसाब से किसे करनी चाहिए। इस पर कपिल सिब्बल ने कहा कि कोई नहीं, इसे खत्म कर देना चाहिए। बीच की अवधि में इस पर रोक लगनी चाहिए। जस्टिस सूर्यकांत ने कहा कि प्लीज हवा में बहस मत कीजिए। क्या हम इसे आज खत्म कर सकते हैं? इसके जवाब में सिब्बल ने कहा कि मेरा यह कहना है कि आप प्रथमदृष्टया इस पर रोक लगा सकते हैं।
  • इसके बाद सॉलिसिटर जनरल मेहता ने कहा कि यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि कोई भी आरोपी कोर्ट नहीं पहुंचा है। PIL के जरिए इस पर विचार करना खतरनाक नजीर बनेगा।
  • इस पर कोर्ट ने कहा कि केंद्र सरकार भी कोर्ट की राय से सहमत है कि सेक्शन 124ए के प्रावधान आज के सामाजिक परिवेश के अनुरूप नहीं हैं। इसके बाद आदेश पढ़ते हुए CJI ने कहा कि हमें उम्मीद और भरोसा है कि केंद्र और राज्य सेक्शन 124ए के तहत कोई FIR दर्ज करने से बचेंगे। CJI ने साफ कहा कि जब तक पुनर्विचार की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती इस कानून के प्रावधानों का इस्तेमाल उचित नहीं होगा।
  • जस्टिस रमना ने स्पष्ट तौर पर कहा कि जिन लोगों पर पहले से आईपीसी की धारा 124ए के तहत मुकदमा दर्ज है और जेल में हैं तो वे जमानत के लिए कोर्ट का रुख कर सकते हैं।

 

आपको बता दें कि राजद्रोह मामलों में धारा 124A से जुड़ी 10 से ज्यादा याचिकाओं को कोर्ट में चुनौती दी गई है। ये याचिका एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया, तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा सहित पांच पक्षों की ओर से दायर की गई हैं। याचिकाकर्ताओं का कहना है कि आज के समय में इस कानून की जरूरत नहीं है।

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को केंद्र सरकार से पूछा था कि इस एक्ट में नए केस दर्ज होंगे या नहीं? कोर्ट ने यह भी पूछा था- देश में अभी तक जितने आईपीसी (IPC) भारतीय दंड संहिता की धारा 124-A एक्ट के तहत केस हैं, उनका क्या होगा? वह राज्य सरकारों को निर्देश क्यों नहीं दे रहा है कि जब तक इस कानून को लेकर पुनर्विचार प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती, तब तक 124ए के तहत मामलों को स्थगित रखा जाए।

सुप्रीम कोर्ट ने गत गुरुवार को देशद्रोह कानून को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई की थी। इस दौरान केंद्र की ओर से यह दलील दी गई थी कि इस कानून को खत्म न किया जाए, बल्कि इसके लिए नए दिशा-निर्देश बनाए जाएं।

कैसा है कानून का मौजूदा स्वरूप
देशद्रोह कानून पर याचिकाएं दायर करने वालों में पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी, मणिपुर के पत्रकार किशोरचंद्र वांगखेमचा, छत्तीसगढ़ के कन्हैयालाल शुक्ला शामिल हैं। इस कानून में गैर-जमानती प्रावधान हैं। यानी भारत में कानून द्वारा स्थापित सरकार के खिलाफ नफरत, अवमानना, असंतोष फैलाने को अपराध माना जाता है। आरोपी को सजा के तौर पर आजीवन कारावास दिया जा सकता है।

Shobha Ojha

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

1 day ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

2 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

2 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago