दिल्लीः भारत में आज से खाना बनाना और महंगा हो गया है। तेल कंपनियों ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG Price) के दाम में शनिवार को 50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की। इस बढ़ोतरी के बाद अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में (LPG price in delhi) 14.2 किलोग्राम घरेलू एलपीजी सिलेंडर का दाम 999.50 रुपये हो गया है। बढ़ी हुई कीमत आज से यानी शनिवार 7 मई 2022 से लागू हो गई है।

आपको बता दें कि इससे पहले मार्च 2022 में भी सिलेंडर के दाम में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। वहीं, इस महीने कामर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 102 रुपये की वृद्धि की गई थी।

चलिए अब आपको बताते हैं कि इस बढ़ोतरी के बाद देश के अन्य प्रमुख शहरों में एलपीजी सिलेंडर के दाम क्या हैं। पटना में 14.2 किलोग्राम घरेलू एलपीजी सिलेंडर 1089.5 रुपये का हो गया है। वहीं लखनऊ में 14.2 किलोग्राम का घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर 1037.5 रुपये का हो गया है। पंजाब में इसकी कीमत 1035 रुपये हो गई है।

पिछले दिन हुए देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद से पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दामों में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है। 22 मार्च को, सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर में ₹50 की वृद्धि हुई। इससे पहले 6 अक्टूबर 2021 के बाद घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ था। घरेलू रसोई गैस की कीमतें लोकल टैक्स के कारण एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग-अलग होती हैं। फ्यूल रिटेल विक्रेता हर महीने की शुरुआत में रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करते हैं। वहीं, हर दिन पेट्रोल डीजल के रेट बदलते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here