दिल्लीः महंगाई ने लोगों को बुरा हाल कर रखा है भारतीय बाजार में तेल की कीमतें 120 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर गई हैं। ऐसे में यदि आपकी कार अचानक से कम माइलेज देने लगी है, तो यह महंगाई में दोहरी मार है। इस दोहरी मार से राहत पाने के लिए यह पता लगाना जरूरी है कि क्या आपकी कार सही परफॉर्म कर रही है या नहीं? ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान तरीकों के बारे में बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको ध्यान में रखकर आ अपनी कार की माइलेज को 10 फीसदी तक बढ़ा सकते हैं। तो चलिए नजर डालते हैं उन तरीकों पर जो आपकी कार की माइलेज बढ़ा सकती है…

एयर फिल्टर आपको बता दें कि कार का एयर फिल्टर जाम होते ही कार की माइलेज तेजी से घटने लगती है। दरअसल, एयर फिल्टर में गंदगी, धूल या मिट्टी के कण चले जाने के कारण यह जाम हो जाता है। इससे ईंधन की खपत बढ़ जाती है और कार के इंजन पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में कार के एयर फिल्टर को चेक कराते रहें।

टायर प्रेशर टायरों में हवा कम होने पर इसका सीधा असर माइलेज पर पड़ता है। ऐसे में कार के टायरों में बैलेंस हवा का होना जरूरी है। इससे आप 3 फीसद तक माइलेज को कंट्रोल कर सकते हैं। अच्छा होगा कि नार्मल हवा के मुकाबले Nitrogen हवा को भरवाएं।

ब्रेक का सही इस्तेमाल- जल्दी-जल्दी लगाने पर माइलेज घटने लगता है। यही वजह है कि हाइवे की तुलना में शहरों में कम माइलेज मिलता है। दरअसल, ट्रैफिक जाम या रेड लाइट पर तेज एक्सीलेटर लेने के चक्कर में बार-बार ब्रेक लगाना पड़ता है। इससे ईंधन की खपत ज्यादा होती है और माइलेज घटने लग जाता है।

औसत स्पीड पर चलाएं- हमेशा कार को औसत स्पीड में चलाना चाहिए। कार को एवरेज स्पीड पर चलाकर आप 5 फीसदी तक माइलेज को कंट्रोल कर सकते हैं। 45 से 55 kmph की रफ्तार पर सबसे ज्यादा माइलेज मिलता है।

कार सर्विस- यदि आप कार की माइलेज को बढ़ाना चाहते हैं, तो तय अंतराल पर सर्विस कराते रहें। इससे कार के सभी पार्ट्स और इंजन अच्छे से काम करते हैं। सर्विस में देरी से कार की माइलेज घटती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here