मुंबईः एलआईसी (LIC) यानी भारतीय जीवन बीमा निगम का IPO आज लॉन्च हो गया और आज यानी बुधवार को खुलते ही एलआईसी के आईपीओ को बंपर ओपनिंग मिली है। यह देश का अब तक का सबसे बड़ा IPO है। यह आज सुबह 10 बजे सब्सक्रिप्शन के लिए खुला और महज दो घंटे में ही 30% सब्सक्राइब हो गया। इसमें पॉलिसी होल्डर्स के लिए रिजर्व किया गया (कुल शेसर्य का 10%) हिस्सा पूरा सब्सक्राइब हो चुका है।

इसमें 16,20,78,067 शेयर बिक्री के लिए रखे गए हैं और अब तक 4 करोड़ से ज्यादा शेयर्स के लिए बोली मिल चुकी है। कर्मचारियों के लिए रिजर्व हिस्से में से 51% और रिटेल निवेशकों का 33% हिस्सा सब्सक्राइब हो चुका है। इसमें 9 मई तक पैसा लगाने का मौका मिलेगा।

कंपनी के शेयर IPO के बंद होने के एक सप्ताह बाद 17 मई को शेयर बाजारों में लिस्टेड होंगे। केंद्र सरकार को LIC के IPO से 21,000 करोड़ रुपए जुटने की उम्मीद है। इस IPO के तहत सरकार कंपनी में अपने 22.13 करोड़ शेयरों की बिक्री कर रही है और इसके लिए मूल्य दायरा 902 से 949 रुपए प्रति शेयर तय किया गया है।

एलआईसी IPO में पैसा लगाने के लिए डीमैट खाता जरूरीः  आपको बता दें कि सेबी नियमों के मुताबिक किसी भी कंपनी के इक्विटी शेयर केवल डीमैट रूप में ही जारी होते हैं। इसलिए कोई भी, चाहे पॉलिसी होल्डर्स हो या रिटेल निवेशक, उसके पास एक डीमैट खाता होना जरूरी है।

पैसे लगाए या नहीं? ज्यादातर मार्केट एनालिस्ट इसमें पैसा लगाने की सलाह दे रहे हैं। IPO में शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनों में पैसा बन सकता है। हालांकि, एनालिस्ट इसमें लॉन्ग टर्म तक बने रहने की सलाह दे रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इंश्योरेंस कंपनियों का बिजनेस मॉडल लॉन्ग टर्म का होता है। अगर आप पॉलिसी धारक कोटे में अप्लाय करते हैं और आपको पहले ही 60 रुपए का डिस्काउंट मिल जाएगा और अगर शेयर 949 रुपए पर भी लिस्ट होता है तब भी आपको प्रति शेयर 60 रुपए का फायदा मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here