मास्कोः यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान को लेकर पहले पश्चिमी देशों ने रूस पर प्रतिबंध लगाए। अब बारी रूस की है। अब रूस अमेरिका तथा उसके सहयोगी देशों पर उन्हीं के अंदाज में पलटवार कर रहा है। रूसी सरकार ने गुरुवार को अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग समेत 29 अमेरिकी  और कनाडा के 61 लोगों की रूस में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया।

वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन की मदद के लिए 80 करोड़ डॉलर सैन्य सहायता भेजी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह अमेरिकी कांग्रेस से यूक्रेन के लिए और मदद मागेंगे। उधर, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने इस मदद के लिए अमेरिका का आभार जताया है।

वहीं, इजरायल का कहना है कि वो यूक्रेनी सेना को प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट भेजता रहेगा। इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने 20 अप्रैल को यूक्रेनी सैनिकों के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट और हेलमेट की डिलीवरी को मंजूरी दे दी। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, रूस- यूक्रेन जंग को लेकर अब इजरायल की स्थिति में बड़ा बदलाव नजर आ रहा है।

सीएनएन न्यूज चैनल ने अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया है कि रूस पूर्वी यूक्रेन में लगातार अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है। यहां पर उसकी सेना की कुल 85 बटालियन तैनात है। इसमें से ज्यादातर की तैनाती डोनबास में की गई है।

अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया कि उन्होंने यूक्रेन के लिए फीनिक्स घोस्ट ड्रोन सिस्टम डेवलप किया है। यूक्रेनी सैनिक बहुत थोड़ी ट्रैनिंग के बाद ही इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे। अमेरिका ने यूक्रेन के लिए जो सहायता पैकेज तैयार किया है उसमें ऐसे 121 सिस्टम शामिल हैं।

आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पिछले दिनों यूक्रेन के प्रधान मंत्री डेनिस शम्याल से राजधानी वॉशिंगटन में मुलाकात की थी। व्हाइट हाउस की तरफ से इस मुलाकात की एक तस्वीर भी जारी की है। बाइडेन का कहना है कि वो रूसी हमले का सामना करने के लिए यूक्रेन की मदद जारी रखेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here