दिल्लीः रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज 56 दिन हैं। इसी बीच रूसी सेना ने यूक्रेन के सबसे बड़े बंदरगाह शहर मारियुपोल पर कब्जा करने का दावा किया है। रूस राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने मारियुपोल शहर पर जीत की घोषणा की। उन्होंने कहा कि हमने शहर को आजाद कर दिया है। न्यूज एजेंसी एएफपी (AFP) ने रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कि सिर्फ अजोवस्टल प्लांट को छोड़कर पूरे मारियुपोल पर रूसी सेना ने कब्जा कर लिया है। आपको बता दें कि दोनों देशों के बीच जंग शुरू होने के बाद से रूसी सेना ने मारियुपोल को 90 प्रतिशत तक तबाह कर दिया है।

रूसी सेना ने यूक्रेन में हमले तेज करते हुए बुधवार को एक ही दिन में 1100 हमले किए गए। रूस ने अपनी सेना की अघोषित टुकड़ी वैगनर ग्रुप के जरिए सीरिया, लीबिया और जॉर्जिया से इन भाड़े के सैनिकों को तैनात किया है।

उधर, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस लगातार रूस से युद्ध को रोकने की अपील कर रहे हैं। उन्होंने एक बार फिर रूसी राष्ट्रपति पुतिन से अनुरोध किया है वे युद्ध खत्म करने के लिए उनसे आमने-सामने बैठकर बात करें। इसके साथ यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से भी बैठक का अनुरोध किया।

वहीं लुहान्स्क के गवर्नर सेरही गदाई का कहना है कि 18 अप्रैल को क्रेमिना पर कब्जे के बाद रूसी सेना लगातार आगे बढ़ रही है। अब तक इस इलाके के 80% हिस्से पर रूसी सेना कब्जा कर चुकी है।

इस बीच यूक्रेन के ऑर्थोडॉक्स चर्च ने रूसी सेना से 24 अप्रैल को ईस्टर के दिन हमला रोकने का अनुरोध किया है। इसके साथ ही यूक्रेनी युवाओं से अपील की गई है कि वो युद्ध वाले इलाकों में सेवा करने से परहेज करें। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस भी ईस्टर के मद्देनजर रूस से 21 से 24 अप्रैल तक युद्ध रोकने की अपील कर चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here