कीव : रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग से को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को दावा किया कि 1000 से अधिक यूक्रेनी सैनिकों ने मारियुपोल में सरेंडर कर दिया है। आपको बता दें कि यदि  रूस अज़ोवस्टल इंडस्ट्रियल डिस्ट्रिक्ट पर कब्जा कर लेता है तो पूरे मारियुपोल पर उनका नियंत्रण हो जाएगा। मारियुपोल रूस के लिए रणनीतिक रूप से बेहद महत्वपूर्ण है। रूस इस पर कब्जा करके रूस अलगाववादियों के कब्जे वाले यूक्रेन के पूर्वी इलाके से क्रीमिया तक मार्ग बनाना चाहता है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबपिक रूसी रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि 162 अधिकारियों समेत 1,026 सैनिकों ने हथियार डाल दिए हैं। मंत्रालय ने बयान में कहा,  “मारियुपोल शहर में, रूसी सैनिकों और डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक मिलिशिया यूनिट्स के सफल आक्रमण के चलते 36वीं मरीन ब्रिगेड के 1,026 यूक्रेनी सैनिकों ने अपनी मर्जी से हथियार डाल दिए और सरेंडर कर दिया।“ हालंकि यूक्रेन की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ऑलेक्ज़ेंडर मोटुज़्यानिक ने बुधवार को कहा कि उन्हें मारियुपोल में यूक्रेनी ब्रिगेड के सरेंडर करने के बारे में कोई जानकारी नहीं है। ब्रिगेड के सरेंडर करने के सवाल पर मोटुज़्यानिक ने कहा, “मेरे पास इस बारे में कोई जानकारी नहीं हैं।“

आपको बता दें कि यूक्रेन की 36वीं मरीन ब्रिगेड ने सोमवार को कहा था कि वह मारियुपोल में ‘आखिरी लड़ाई’ की तैयारी कर रही है जो ‘मौत या कब्जे’ के साथ खत्म होगी क्योंकि उसके सैनिकों के पास गोला-बारूद खत्म हो गया है।

उधर, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि मारियुपोल में संभवतः हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। रूस इस इलाके में नए हमले के लिए हजारों सैनिकों को भेज रहा है। यूक्रेन ने कहा है कि दसियों हजार नागरिक शहर में फंसे हुए हैं जिनके पास खाना और पानी खत्म हो गया है। रूस पर लोगों की मदद को रोकने के आरोप लगाए जा रहे हैं। चेचेन नेता रमजान कादिरोव अज़ोवस्टल में बचे यूक्रेनी सैनिकों से हथियार डालने के लिए कह रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here