मुंबईः सलामी बल्लेबाजों पृथ्वी शॉ (51) और डेविड वार्नर की 61  के शानदार अर्धशतकों तथा शार्दुल ठाकुर (नाबाद 29) और अक्षर पटेल (नाबाद 22) की तूफानी पारियों की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाईट राइडर्स को  रविवार को आईपीएल मुकाबले में 44 रन से हरा दिया। IPL में डबल हेडर के पहले मैच में बल्लेबाजों के बाद चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (35 रन पर चार विकेट) और खलील अहमद (25 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी ने भी दिल्ली कैपिटल्स की जीत में अहम भूमिका निभाई। 216 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी कोलकाता की टीम 171 रन ही बना सकी।

इससे पहले दिल्ली ने 20 ओवरों में 5 विकेट पर 215 रनों का स्कोर बनाया। डेविड वार्नर ने सबसे 61 रन की पारी खेली, जबकि पृथ्वी शॉ ने भी 51 रन बनाए। KKR की ओर से सुनील नरेन के खाते में 2 विकेट आए।

आईपीएल के पिछले सीजन एक ही टीम से खेलने वाले ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर पहली बार एक दूसरे के खिलाफ खेल रहे थे। अय्यर 2019 से लेकर 2020 तक दिल्ली के कप्तान रह चुके हैं, लेकिन पिछले सीजन उनके चोटिल होने के बाद टीम की कमान ऋषभ पंत को दी गई थी। इसके बाद श्रेयस अय्यर को दिल्ली की टीम ने रिटेन भी नहीं किया। ऑक्शन में कोलकाता ने अय्यर को अपनी टीम के साथ जोड़ा था।

कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर 33 गेंद में 54 रन बनाकर आउट हुए। ये कोलकाता के लिए उनका पहला अर्धशतक है। उनका अर्धशतक अपनी पुरानी टीम दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आया। अय्यर को कुलदीप यादव ने आउट किया।

कोलकाता का तीसरा विकेट नितीश राणा के रूप में गिरा, वह 20 गेंद में 30 रन बनाकर ललित यादव की गेंद पर आउट हुए। पहले ही ओवर में रहाणे को लगातार दो गेंदों पर जीवनदान मिले। वेंकटेश अय्यर 8 गेंदों पर 18 रन बनाकर खलील अहमद का शिकार बने। रहाणे का विकेट भी खलील ने लिया।

टारगेट का पीछा करने उतरी केकेआर की पारी के पहले ही ओवर में अजिंक्य रहाणे को लगातार दो जीवनदान मिले। दोनों बार रहाणे को रिव्यू पर जीवनदान मिला।

अक्षर पटेल और शार्दूल ठाकुर ने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए छठे विकेट के लिए 49 रन जोड़े। दोनों ने आखिरी के दो ओवरों में केकेआर के गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई। अक्षर ने 14 गेंदों पर नाबाद 21 और शार्दूल ने 11 गेंदों पर नाबाद 29 रन की पारी खेली।

डेविड वार्नर ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 35 गेंदों पर IPL में अपना 51वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने मैदान के हर कोने में जमकर रन बटौरे। इस सीजन अपना दूसरा मुकाबला खेल रहे डेविड 45 गेंदों में 61 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उनका विकेट उमेश यादव के खाते में आया और कैच डीप मिडविकेट पर रहाणे ने पकड़ा।

KKR के स्टार गेंदबाज सुनील नरेन ने बढ़िया गेंदबाजी करते हुए 21 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। उन्होंने ललित यादव (1) और रोवमैन पॉवेल (8) को आउट किया। इस सीजन अभी तक वह 4 विकेट ले चुके हैं।

दिल्ली ने अपना दूसरा, तीसरा और चौथा विकेट केवल 13 रनों के अंदर गंवाया। दूसरा विकेट 148 और चौथा 161 के स्कोर पर गिरा। ऋषभ पंत (27) का विकेट रसेल के खाते में आया। ललित यादव (1) को नरेन ने LBW आउट किया और रोवमैन पॉवेल (8) का विकेट भी नरेन ने लिया।

शॉ के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए कप्तान ऋषभ पंत और उन्होंने मैदान पर आते ही चौके-छक्कों की लाइन लगा दी। दूसरे विकेट के लिए वार्नर और पंत ने 27 गेंदों पर 54 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को पंत का विकेट लेकर तोड़ा। ऋषभ 14 गेंदों में 27 रन बनाकर आंद्रे रसेल की गेंद पर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने 2 चौके और इतने ही सिक्स लगाए।

शानदार फॉर्म में चल रहे पृथ्वी शॉ ने 27 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि फिफ्टी बनाने के बाद ही वह अपना विकेट गंवा बैठे। पृथ्वी को वरुण चक्रवर्ती ने क्लीन बोल्ड कर मैदान से बाहर का रास्ता दिखाया।

पहले विकेट के लिए पृथ्वी शॉ और डेविड वार्नर ने 93 रन जोड़े। ये जोड़ी लगातार केकेआर के गेंदबाजों पर दबाव बढ़ा रही थी। इस पार्टनरशिप को वरुण चक्रवर्ती ने शॉ को क्लीन बोल्ड कर तोड़ा। पृथ्वी शॉ 29 गेंदों में 51 रन बनाकर आउट हुए।

टॉस हारकर बैटिंग करते हुए दिल्ली की शुरुआत शानदार रही। पहले 6 ओवर में पृथ्वी शॉ और डेविड वार्नर ने लगातार चौके-छक्कों की बारिश करते हुए 68 रन बनाए और टीम का एक भी विकेट नहीं गिरने दिया। दोनों ने पावर प्ले में 10 चौके और 2 छक्के लगाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here