दिल्लीः आप एक रिश्ते को बनाने के दौरान जिस तरह से उसकी केयर करते हैं, वक्त बीतने के साथ आप उसे फॉरग्रैंटेड लेने लगते हैं। यहीं कारण आपकी रिश्ता टूटकर बिखर जाता है। क्या आपने उन कारणों की तरफ कभी ध्यान दिया, जिस वजह से आपको इस तरह का फैसला लेना पड़ता है।

इस बात में कोई शक नहीं है कि जब आप किसी रिश्ते में अपने कदम बढ़ाते हैं, तो आप उस रिलेशनशिप में अपना सौ प्रतिशत देने की पूरी कोशिश करते हैं, लेकिन कई बार छोटी-छोटी ऐसी कई बातें होती हैं, जो रिश्ता टूटने की वजह बन जाती हैं। ऐसा इसलिए भी क्योंकि रिश्ते के शुरुआती दौर में तो आप अपनी हर मुमकिन कोशिश करते हैं, लेकिन धीरे-धीरे आप इस पर ध्यान देना बंद कर देते हैं। एक समय ऐसा भी आता है जब आपको रिश्ता बोझ लगने लगता है और आप इसे खत्म करने का फैसला कर बैठते हैं। तो चलिए आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप अंजान है और जो आपके रिश्ते को बर्बाद करने की वजह बनती हैं—

लगातार झगड़ों का बढ़ना- यदि आपका पार्टनर से हर दूसरी बात पर झगड़ा होने लगता है, तो यह संकेत है कि आपके बीच अंडरस्टैंडिंग की समस्या है। आप एक-दूसरे की बातों को समझने से पहले ही रिएक्ट करते हैं, जिस कारण आपके बीच लड़ाई शुरू हो जाती है। आपको यह समझना होगा कि दो लोग एक रिलेशनशिप में बिल्कुल एक जैसे नहीं हो सकते हैं। आपके विचारों से लेकर सोच में मतभेद हो सकते हैं, लेकिन उसे एक्सेप्ट करते हुए आपको एक दूसरे का सम्मान करना होता है।

​आत्म सम्मान सबकी जरूरी है- आपके रिश्ते में मजूती इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने पार्टनर से किस तरह के व्यवहार करते हैं। अगर आप अपने साथी के साथ बुरी तरह से बर्ताव करते हैं और हर वक्त उसे नीचा दिखाने का प्रयास करते हैं, तो यकीनन यह उसे अच्छा नहीं लगेगा। हो सकता है कि शुरुआती दौर में वह रिलेशनशिप को बचाने के लिए इसे बर्दाश्त कर ले, लेकिन एक वक्त ऐसा जरूर आता है जब उसे इस रिश्ते में घुटन महसूस होने लगती है।

​रिश्ते में स्पेस छीनने की गलती- रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए उसमें स्पेस को मेंटेन रखना जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर की स्पेस को छीनने का प्रयास करते हैं और हर वक्त उसके साथ बने रहने की कोशिश करते हैं, तो हो सकता है कि आप अपना रिश्ता खुद ही कमजोर बना रहे हो। ऐसा इसलिए क्योंकि हर किसी का अपना एक मी-टाइम होता है, उसे अपने हिसाब से चलाने की कोशिश करना पार्टनर से उसकी लाइफ छीनने जैसा है। ऐसे में शख्स का रिश्ते में दम घुटने लग सकता है और वह इसे खत्म करने का निर्णय लेने पर मजबूर हो सकता है।

​फिक्र करना न भूलें- दो लोगों के बीच कितना भी प्यार क्यों न हो, लेकिन एक-दूसरे के फिक्र करना कभी कम न करें। कई बार आप अपने बिजी शेड्यूल के कारण यह सोच बैठते हैं कि पार्टनर आपके प्यार पर यकीन करता है, वह समझ जाएगा। मगर जब ऐसा लगातार होने लगता है तो साथी अकेलेपन से घिरने लगता है। इसलिए पार्टनर को कभी भी फॉर ग्रांटेड न लें और उन्हें भरपूर टाइम देने के साथ उनके लिए अपनी परवाह भी जरूर दिखाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here