दिल्लीः देसी कार निर्माता कंपनी महिंद्रा धांसू कॉम्पैक्ट एसयूवी महिंद्रा एक्सयूवी300 के इलेक्ट्रिक वेरिएंट का इंतजार लोग लंबे समय से कर रहे हैं। साल 2020 में ऑटो एक्स्पो में पहली बार शोकेस की गई इस कार की लॉन्चिंग पर लोग नजरें गड़ाए हैं।  इस कार के दीवानों के लिए अब अच्छी खबर आ रही है। महिंद्रा की यह कार इस साल लॉन्च हो जाएगी। अपकमिंग महिंद्रा एक्सयूवी300 में बेहतरीन लुक और लेटेस्ट फीचर्स के साथ ही 300 किलोमीटर से ज्यादा की बैटरी रेंज की उम्मीद है। तो चले आपको बताते हैं कि भारत में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में बेस्ट सेलिंग टाटा नेक्सॉन ईवी को टक्कर देने आ रही महिंद्रा एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक में क्या कुछ खास देखने को मिल सकता है?

महिंद्रा एंड महिंद्रा ऑटोमोटिव डिविजन के सीईओ विजय नाकरा ने हाल ही में कहा था कि महिंद्रा एक्सयूवी300 को इस वित्तीय वर्ष में लॉन्च किया जाएगा। ऐसे में उम्मीद लगने लगी है कि इस साल फेस्टिवल सीजन में ई-एक्सयूवी300 सड़कों पर दिख सकती है। आपको बता दें कि महिंद्रा इस साल जुलाई में अपनी 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी के कॉन्सेप्ट मॉडल से पर्दा उठाने वाली है। आने वाले समय में ये स्पष्ट हो जाएगा कि महिंद्रा की कौन-कौन नई इलेक्ट्रिक एसयूवी आ रही है और उसे कब-कब लॉन्च किया जाएगा।

लुक-फीचर्स और बैटरी रेंजः बात महिंदा की eXUV300 के संभावित लुक और फीचर्स की करें, तो यह देसी इलेक्ट्रिक एसयूवी महिंद्रा इलेक्ट्रिक स्कैलेबल एंड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (MESMA) पर बेस्ड होगी, जो कि मजबूत होने के साथ ही कंफर्टेबल भी होगी। इस प्लैटफॉर्म पर बेस्ट कारें 500 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। महिंद्रा एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक देखने में अपने फॉसिल फ्यूल मॉडल से काफी मिलती-जुलती होगी। हालांकि, इसमें कुछ कॉस्मेटित बदलाव देखने को मिलेंगे, जो कि इलेक्ट्रिक कारों की खासियत होती है। बाद बाकी फीचर्स तो इस कार में भरपूर होंगे। वहीं बैटरी रेंज की बात करें तो इसे दो तरह के बैटरी पैक और रेंज ऑप्शन में लॉन्च किया जा सकता है। एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक की सिंगल चार्ज पर बैटरी रेंज 250-300 किलोमीटर तक की हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here