दिल्लीः भारत में इलेक्ट्रिक कारों की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है। इसी को मद्देनजर देश में नई-नई इलेक्ट्रिक कारें भी आ रही हैं। इसी कड़ी में देसी कार निर्माता कंपनी महिंद्रा भी इस साल एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक कारें ला रही हैं, जिनमें एक सस्ती कार महिंद्रा केयूवी100 इलेक्ट्रिक भी होगी। इसके कॉन्सेप्ट मॉडल को साल 2020 के ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था। अब इसे इस साल फेस्टिवल सीजन में इसे भारतीय बाजार में पेश कर दिया जाएगा। इस साल जुलाई में महिंद्रा अपनी 3 नई इलेक्ट्रिक एसयूवी को भी दुनिया के सामने पेश करने वाली है। फिलहाल, हम आपको महिंद्रा की सस्ती इलेक्ट्रिक कार eKUV100 के बारे में बताते हैं।

महिंद्रा केयूवी100 इलेक्ट्रिक को इस साल के अंत तक लॉन्च किए जाने की खबरें आ रही हैं। Mahindra eKUV100 का मुकाबला टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक के साथ ही मारुति और अन्य कंपनियों की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों से होगी। इस एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार में 15.9kWh का बैटरी पैक लगा होगा, जो कि 54 bhp (40kW) तक की पावर और 120 Nm टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। महिंद्रा केयूवी100 इलेक्ट्रिक का लुक इसके प्रोटोटाइप वर्जन से काफी मिलता-जुलता होगा और इसमें कंपनी अच्छे स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स दे सकती है, जो कि मौजूदा समय में बेहद जरूरी हैं।

अब बात Mahindra eKUV100 की बैटरी रेंज और संभावित कीमत करें, तो अभी तक इसकी बैटरी रेंज के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी तो नहीं आई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इसे सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर तक आसानी से चला सकते हैं। वहीं चार्जिंग की बात करें तो इसे घर में रेगुलर एसी चार्जर से 6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा और फास्ट चार्जिंग पॉइंट पर तो इसे एक घंटे से कम में फुल चार्ज किया जा सकेगा। अब बात संभावित कीमत की करें तो महिंद्रा केयूवी100 इलेक्ट्रिक को भारत में 9 लाख रुपये से लेकर 11 लाख रुपये के बीच लॉन्च किया जा सकता है।वैसे भले ही इस फिल्म की कुछ लोग आलोचना कर रहे हों लेकिन फिल्म ने अभी तक 200 करोड़ रुपये से ऊपर का बिजनस कर लिया है। अभी भी फिल्म ठीकठाक बिजनस कर रही है। ‘द कश्मीर फाइल्स’ में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी, दर्शन कुमार और पुनीत इस्सर जैसे कलाकारों ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here