Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
बिहार के नायाब हस्तकरघा एवं हस्तशिल्प उत्पादों ने विदेशी पर्यटकों को लुभाया - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

बिहार के नायाब हस्तकरघा एवं हस्तशिल्प उत्पादों ने विदेशी पर्यटकों को लुभाया

दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के आईएनए स्थिति दिल्ली हाट में रविवार को बिहार उत्सव 2022 में काफी भीड़ देखने को मिली। आज मेले मे काफी संख्या में विदेशी पर्यटक भी पधारे और बिहार के नायाब हस्तकरघा तथा हस्तशिल्प के उत्पादों की जमकर खरीदारी की।

स्पेन से आए विदेशी पर्यटकों के एक दल ने बिहार उत्सव 2022 के कार्यालय में बिहार उत्सव 2022 के मेला प्रभारी एवं उधोग विभाग के उपनिदेशक बिशेश्वर प्रसाद से मिले तथा यहां प्रदर्शनी लगाए बिहार के शिल्पकारों तथा उनके हस्तकरघा और हस्तशिल्प के उत्पादो के बारे में जानकारी ली।

इस मौके पर बिशेश्वर प्रसाद, बियाडा के अजय कुमार ,गौतम कुमार, संजीत कुमार ,संजय श्रीवास्तव सुधांसु भुषण तथा उधोग विभाग के अन्य पदाधिकारियों ने विदेशी पर्यटकों के दल को हस्तकरघा तथा हस्तशिल्प के स्टालों का परिभ्रमण कराया । वदेशी पर्यटको ने बिहार के शिल्पकारों से हस्तकरघा तथा हस्तशिल्प के उत्कृष्ट सामानों के बारे में जाना एवं खरीदारी की ।

बिहार के हस्तकरघा तथा हस्तशिल्प के उत्कृष्ट सामानों की खरीदारी करने के बाद देवेंद्र कूमार के मिस्टर लिट्टीवाला के स्टॉल पर बिहार के मशहूर व्यंजनों  लिट्टी चोखा का लुत्फ उठाया।

आपको बता दें कि कोरोना के कारण वर्ष 2020 एवं 2021 में बिहार उत्सव का आयोजन नहीं हो पाया था, इसलिए दो साल के बाद इसके आयोजन से लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

बिहार उत्सव 2022 में लगे स्टालों में मधुबनी तथा मिथिला पेंटिंग के मशहूर कलाकार बौआ देबी की स्टॉल, राज कुमार लाल के मधुबनी एवं मिथिला पेंटिंग के स्टॉल तथा सरोज कुमार के स्टॉल पर लोगों की काफी भीड़ देखी र्ग्ह।

इसके अलावा मुख्यमंत्री अनुसुचित जाति / अनुसुचित जनजाति उद्यमी योजना अन्तर्गत लाभार्थी संत रैदास फाउंडेशन के फुटवेयर के स्टॉल तथा मशहूर भागलपुरी सिल्क के स्टॉलों पर भी लोगों की काफी भीड़ देखी गई। वहीं इसके अलावा जूट निर्मित वस्तुएं यथा जूट ज्वेलरी, निपुरा सिल्क एवं हस्तकरघा से निर्मित बेड-सीट, चादर विशेष रूप से लोगों के बीच आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। अन्य स्टालों के माध्यम से मशहूर भागलपुरी सिल्क, मिथिला पेंटिंग, सिकी से निर्मित सामग्री, मोतीहारी का आकर्षक सीप से निर्मित आभूषण, जूट निर्मित वस्तुएं यथा जूट ज्वेलरी टिकुली आर्ट के साथ.साथ नालंदा, बिहारशरीफ का नेपुरा सिल्क एवं हस्तकरघा से निर्मित बेड.सीट,चादर विशेष रूप से लोगों को लुभा रहा है।

दिल्ली में बिहार उत्सव 2022 का आयोजन बिहार सरकार उधोग विभाग और बिहार सरकार के बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकारण (बियाडा) की ओर से 16 से 31 मार्च 2022 तक इस वर्ष दिल्ली के आईएनए स्थित दिल्ली हाट मे मनाया जा रहा है। इसबार बिहार के प्रसिद्ध हैंडलूम एवं हैंडीक्राफ्ट के 59 स्टाल लगाया गया है,  जिसमे बिहार की प्रसिद्ध भागलपूरी सिल्क, बिहार की प्रसिद्ध हस्तशिल्प एवं हैंडीक्राफ्ट को प्रदर्शित किया गया है। इसके अलावा 2 फूडस्टाल का भी आवंटन किया गया है।

Shobha Ojha

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

5 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

6 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

6 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

6 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

7 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

7 days ago