Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
रूस-यूक्रेन युद्ध का 26वां दिनः खत्म हुई मारियुपोल शहर को छोड़ने के लिए रूस की तरफ से यूक्रेन को दी गई मियाद, यूक्रेन ने सरेंडर करने से किया इनकार - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

रूस-यूक्रेन युद्ध का 26वां दिनः खत्म हुई मारियुपोल शहर को छोड़ने के लिए रूस की तरफ से यूक्रेन को दी गई मियाद, यूक्रेन ने सरेंडर करने से किया इनकार

कीवः रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 26वां दिन है। इस बीच रूस की ओर मारियुपोल शहर को छोड़ने के लिए रूस की तरफ से यूक्रेन को दी गई मियाद समाप्त हो गई है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, रूस ने रविवार रात को मारियुपोल एडमिनिस्ट्रेशन को सरेंडर के लिए मॉस्को के समय के हिसाब से सुबह 5 बजे (भारतीय समयानुसार सुबह 8 बजे) की डेडलाइन दी थी, लेकिन यूक्रेन ने सरेंडर के इस प्रस्ताव को पहले ही ठुकरा दिया है।

सीएनएन (CNN) न्यूज चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन की डिप्टी पीएम इरिना वेरेस्चुक ने कहा कि सरेंडर करने का कोई सवाल ही नहीं उठता है। किसी भी तरह सरेंडर या हथियार डालने जैसी कोई बातचीत नहीं हो सकती है। हम इस बारे में पहले ही रूस को बता चुके हैं। रूस को 8 पेज के लेटर पर टाइम खराब करने के बजाय मानवीय कॉरिडोर खोलना चाहिए।

इस बीच न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सेवस्तोपोल के गवर्नर मिखाइल राजवोझाएव ने टेलिग्राम पोस्ट में मारियुपोल शहर में जंग के दौरान पोस्ट-कैप्टन आंद्रेई पैली के मारे जाने का दावा किया। पैली रूस की ब्लैक-सी फ्लीट के डिप्टी कमांडर थे। हालांकि, रूसी नेवी ने इसकी पुष्टि नहीं की है। क्रीमिया में मौजूद सेवस्तोपोल रूस की ब्लैक-सी फ्लीट का अहम बेस है

रूस के लिए यूक्रेन के मारियुपोल शहर पर कब्जा करना इस कारण बेहद अहम है, क्योंकि पूर्वी यूक्रेन के इस शहर पर कब्जा करते ही रूस को क्रीमिया पेनिनसुला तक पहुंचने के लिए जमीनी रास्ता मिल जाएगा। आपको बता दें रूस ने 2014 में क्रीमिया को यूक्रेन से छीना था, लेकिन वह अब तक सड़क मार्ग से रूस से नहीं जुड़ा हुआ है।

मारियुपोल शहर पिछले तीन सप्ताह से रूसी सेना का यूक्रेन में सबसे घातक हमला झेल रहा है। करीब 4 लाख आबादी वाले इस शहर में 2500 से ज्यादा लोग अब तक मारे जा चुके हैं और 80 फीसदी शहर रूसी बमबारी से ध्वस्त हो चुका है। शहर में फंसे लोगों के पास खाने-पीने का सामान भी खत्म हो चुका है।

 

उधर, रूसी सेना ने रविवार रात को यूक्रेन की राजधानी कीव के रिहाइशी इलाके और एक शॉपिंग मॉल पर बमबारी कर दी। इस एयरस्ट्राइक में चार लोगों की मौत हो गई। मॉल के मलबे से यूक्रेनी इमरजेंसी सर्विस ने एक आदमी को जिंदा निकाला है।

वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने रविवार रात इजरायल की संसद को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने इजराइल की तरफ से अपना आयरन डोम मिसाइल डिफेंस सिस्टम यूक्रेन को बेचने से इनकार करने पर सवाल उठाए। यहूदी मूल के जेलेंस्की ने इजराइल से यूक्रेनी यहूदियों की रक्षा करने की अपील की। उन्होंने कहा कि हर कोई जानता है कि आपका मिसाइल डिफेंस सिस्टम बेस्ट है और आप निश्चित तौर पर हमारे लोगों की मदद करेंगे। जेलेंस्की की अपील के बाद इजरायली विदेश मंत्री याइर लैपिड ने कहा कि यूक्रेन की जितनी हो सकेगी, हम उतनी मदद करेंगे।

आपको बता दें कि इजराइली प्रधानमंत्री नफ्टाली बैनेट लगातार जेलेंस्की और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच समझौता कराने की कोशिश कर रहे हैं। वे दोनों से इस बारे में कई बार बात कर चुके हैं। अपने पड़ोसी और कट्टर दुश्मन सीरिया में रूस की प्रभावशाली भूमिका के चलते इजरायल लगातार मॉस्को के साथ अपने संबंध खराब होने से बचाने की कोशिश कर रहा है।

रूस-यूक्रेन वार अपडेटः

  • सूमी के उत्तरपूर्वी शहर में एक केमिकल प्लांट में अमोनिया लीकेज हो गया है। गवर्नर दिमित्रो ज़्य्वित्स्की ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने प्लांट के पांच किलोमीटर के दायरे में रहने वालों को यहां से सुरक्षित जगह जाने के लिए कहा है।
  • अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार को पोलैंड जाएंगे। इस दौरान वे नाटो और यूरोपीय संघ के सदस्यों के साथ यूक्रेन के संकट पर चर्चा करेंगे।
  • यूक्रेन ने दावा किया है कि मारियुपोल के नागरिकों को जबरदस्ती रूस भेजा गया है।
  • पोलैंड के डिप्टी PM जारोस्लॉ काग्ज्योंस्की ने कहा है कि वे गुरुवार को नाटो समिट में यूक्रेन के लिए पीस कीपिंग मिशन का प्रस्ताव रखेंगे। हालांकि पीस कीपिंग मिशन की संभावना को अमेरिका रविवार को ही खारिज कर चुका है।
  • स्लोविनिया के PM जेन्ज जेन्सा ने कहा कि वे अपने राजदूत को जल्द ही यूक्रेन की राजधानी कीव में वापस भेजेंगे। उन्होंने कहा, यूक्रेन को सीधे डिप्लोमेटिक सपोर्ट की जरूरत है।
  • अमेरिका में चीन के राजदूत क्विन गेंग ने उन खबरों को गलत बताया है, जिनमें चीन की तरफ से रूस को हथियारों की सप्लाई कर यूक्रेन जंग में सपोर्ट करने का दावा किया गया है।
  • यूक्रेन एडमिनिस्ट्रेशन ने रूस समर्थक कहे जाने वाले विपक्षी नेता विक्टर मेदवेदचुक की पार्टी समेत 11 राजनीतिक दलों का रजिस्ट्रेशन सस्पेंड कर दिया।
  • रूसी सेना ने 600 घंटे तक लगातार काम कराने के बाद चेर्नोबिल न्यूक्लियर प्लांट से 64 कर्मचारियों को छुट्टी दे दी है। इस प्लांट में 200 लोगों का स्टाफ है।
  • तुर्की के विदेश मंत्री ने दावा किया है कि रूस और यूक्रेन अहम मुद्दों पर समझौते के बेहद करीब पहुंच गए हैं। तुर्की दोनों देशों के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभा रहा है।
  • अमेरिका का दावा है कि यूक्रेन के अधिकांश हिस्सों में अब हालात आपसी गतिरोध के बन गए हैं। रूस झुंझलाहट में आम नागरिकों को निशाना बना रहा है।

 

Shobha Ojha

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

1 day ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

2 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

2 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago