दिल्लीः डीएमआरसी (DMRC) यानी दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के नए प्रबंध निदेशक की तलाश खत्म हो गई है। विकास कुमार को डीएमआरसी का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। विकास के पास मेट्रो रेल सेवा में काम करने का लंबा  अनुभव है। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने चयन समिति के उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जिसमें विकास को अगला डीएमआरसी के एमडी नियुक्त किए जाने की सिफारिश की गई है।

विकास कुमार का कार्यकाल एक अप्रैल से शुरू होगा और अगले पांच वर्ष तक के लिए होगा। उपराज्यपाल की तरफ से स्वीकृति मिलने के बाद दिल्ली सरकार ने शनिवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। आपको बता दें कि डीएमआरसी के वर्तमान प्रबंध निदेशक मंगू सिंह का 31 मार्च को कार्यकाल पूरा हो रहा है। ऐसे में दिल्ली सरकार ने नए निदेशक की नियुक्त किए चयन प्रक्रिया शुरू की थी। फरवरी में ही आवेदन आमंत्रित किए गए थे। साथ ही उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में एक चयन समिति का गठन किया था। समिति में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, मुख्य सचिव और एक बाहरी विशेषज्ञ शामिल थे।

भारतीय रेल सेवा में चयनित होने से पहले कुमार ने आईआईटी रुड़की (1987) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया और उसके बाद 1989 में आईआईटी दिल्ली से एमटेक की उपाधि ली। विकास के पास विभिन्न विभागों में काम करने का 31 से अधिक वर्षों का अनुभव है। इसमें भारतीय रेलवे के साथ 14 वर्ष और डीएमआरसी के सात 17 वर्षों का अनुभव शामिल है।

भारतीय रेल यातायात सेवा के 1988 बैच के अधिकारी विकास कुमार ने पहले उन्होंने रेलवे के साथ अपनी सेवाएं दी हैं। वर्ष 2005 में उन्होंने डीएमआरसी के साथ अपनी सेवा देना शुरू किया। बताया जा रहा है कि बीते वर्ष ही निदेशक परिचालन नियुक्त किया गया। इससे पहले वह कार्यकारी निदेशक थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here