बेंगलुरुः बेंगलुरु में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने मंगलवार को श्रीलंका को 238 रन से करार शिकस्त दी। दोनों देश के बीच खेला गया दूसरा टेस्ट महज तीन दिन तक चला। इसके साथ ही श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप कर लिया। भारत ने दूसरे टेस्ट में श्रीलंका के सामने 447 रन का टारगेट था। वहीं जवाब में मेहमान टीम 208 रन पर सिमट गई। भारत की तरफ से आर अश्विन ने 4 और जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट झटके। वहीं अक्षर पटेल को 2,  जबकि रवींद्र जडेजा को 1 विकेट मिला। विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत मैन ऑफ द सीरीज चुने गए।

श्रीलंका की ओर से दूसरी पारी में कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (107) टॉप स्कोरर रहे। वहीं श्रीलंका के सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए। दूसरे टेस्ट की दोनों पारियों में फिफ्टी लगाने वाले श्रेयस अय्यर को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ और सीरीज में 185 रन बनाने वाले ऋषभ पंत को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ का अवॉर्ड से नवाजा गया।

श्रीलंका के खिलाफ मिली जीत घरेलू मैदानों पर भारतीय टीम की लगातार 15वीं टेस्ट सीरीज जीत है। भारत 2012 में आखिरी बार होम सीरीज हारा था। उस समय इंग्लैंड ने टीम इंडिया को पटखनी दी थी। 2012 में महेंद्र सिंह धोनी कप्तान थे। इसके बाद से अब तक भारतीय टीम ने कोई घरेलू टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई। आपको बता दें कि अब तक किसी भी टीम ने अपने घरेलू मैदानों पर इतनी सीरीज नहीं जीतीं।

वहीं भारत ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरी बार टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। इससे पहले 1993/94 और 2017 में भारत ने श्रीलंका को 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से धूल चटाई थी।

डे-नाइट टेस्ट की दोनों पारियों में श्रेयस अय्यर ने कमाल का प्रदर्शन किया। पहली पारी में जब वह बल्लेबाजी के लिए आए, उस समय भारत का स्कोर 86/4 था। इसके बाद चौथा टेस्ट खेल रहे अय्यर ने न सिर्फ एक छोर संभाले रखा, बल्कि तेजी से रन भी बनाए। हालांकि वह अपना दूसरा शतक पूरा नहीं कर सके और 98 गेंदों पर 92 रन बनाकर आउट हो गए थे।

दूसरी पारी में भी अय्यर का जलवा कायम रहा। उन्होंने 70 गेंदों पर टेस्ट क्रिकेट में अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया। इसके साथ श्रेयस डे-नाइट टेस्ट की दोनों पारियों में 50+ स्कोर बनाने वाले भारत के पहले और दुनिया के चौथे खिलाड़ी बन गए। वो 67 रन बनाकर आउट हुए।

विकेटकीपल बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी श्रीलंका के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने 3 पारियों में 185 रन बनाए। बतौर विकेटकीपर 5 कैच लिए और 3 स्टंपिंग कीं। दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में पंत भारत के लिए टेस्ट फॉर्मेट में सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए। दूसरी पारी में पंत ने केवल 28 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने कपिल देव के 40 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। कपिल ने 1982 में पाकिस्तान के खिलाफ 30 गेंदों पर फिफ्टी बनाई थी।

एक छोर से भले ही विकेट गिर रहे हो, लेकिन दूसरे छोर पर श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने डट कर खड़े रहे। उन्होंने 166 गेंदों पर टेस्ट क्रिकेट में अपना 14वां और भारत के खिलाफ दूसरा शतक पूरा किया। हालांकि वह अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ सके और जसप्रीत बुमराह की अंदर आती हुई गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

दूसरे टेस्ट में धनंजय डी सिल्वा (4) रन पर आउट कर बनाकर अश्विन की गेंद पर आउट हुए। डी सिल्वा को आउट करने के साथ ही आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के 8वें गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने डेल स्टेन का रिकॉर्ड तोड़ा। साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन 439 विकेट लिए थे और अश्विन के 442 विकेट हो गए हैं।

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज भी कुछ खास नहीं कर पाए। विराट दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में महज 13 रन बनाकर आउट हो गए। कोहली को स्पिनर प्रवीण जयविक्रमा ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। दोनों पारियों में नाकाम रहने के बाद कोहली का टेस्ट एवरेज भी 50 से नीचे आ गया है। कोहली ने अब 101 टेस्ट मैचों में 49.95 की एवरेज से 8,043 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 27 शतक और 28 अर्धशतक निकले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here