दिल्लीः रूस और यूक्रेन के बीच पिछले चार दिनों से जंग जारी है और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन से जंग को हर हाल में जीतने के लिए आतुर है। इसके लिए वह कोई भी कीमत चुकाने को तैयार हैं। हाल ही में लीक हुए कुछ डॉक्यूमेंट्स में इस बात के संकेत मिले हैं कि पुतिन इसके लिए अपने 50 हजार सैनिकों की कुर्बानी देने को भी तैयार हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रूस देश में मेडिकल इमरजेंसी लागू करने की योजना बना रहा है। इसके तहत देशभर के डॉक्टरों को इमरजेंसी सेवाओं के लिए तैनात किया जाएगा।

न्यूज एजेंसी मिरर ने अपनी रिपोर्ट में इंटेलीजेंस अधिकारियों के हवाले से बताया है यह युद्ध जीतना पुतिन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है और उन्हें मौतों का आंकड़ा बढ़ने से कोई फर्क नहीं पड़ता। आपको बता दें कि पत्रकार एम्मा बरोज ने रूस के डेप्युटी हेल्थ मिनिस्टर की तरफ से साइन किया गया डॉक्यूमेंट ट्वीट करके पुतिन के प्लान की जानकारी दी है। एम्मा बरोज ने रूसी भाषा में लिखे इस पूरे डॉक्यूमेंट को अंग्रेजी में ट्रांसलेट किया है।

इस डॉक्यूमेंट में स्वास्थ्य संगठनों को कहा गया है कि वे रूसी लोगों की जिंदगी बचाने और उनका बेहतर सेहत बनाए रखने के लिए काम करें। डॉक्यूमेंट में यह भी कहा गया है कि सरकार को ट्रॉमा, हार्ट, पीडियाट्रिक सर्जन, एनेस्थेटिक्स, रेडियोलॉजिस्ट्स, नर्स और संक्रामक बीमारियों के स्पेशियलिस्ट की जरूरत है।

रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय 25 फरवरी को रूसी मेडिकल इंस्टीट्यूशंस को आदेश दिया था कि डेप्युटी हेल्थ मिनिस्टर को मेडिकल स्पेशलिस्ट और मेडिकल वर्कर्स के नाम, काम करने की जगह, उनकी पोजिशन और कॉन्टैक्ट डिटेल भेजे जाएं।

लीक हुए डॉक्युमेंट में यह भी साफ किया गया है कि इन मेडिक्स को कहीं भी भेजा जा सकता है। इन्हें ट्रैवल और रुकने के लिए खर्चा दिया जाएगा। इसका पेमेंट मेडिकल डिसास्टर्स के फेडरल सेंटर से होने की उम्मीद है।

वहीं यूक्रेन के एक सैन्य अधिकारी ने ITV को बताया कि यह दस्तावेज बताता है कि रूस को यूक्रेन की तरफ से ऐसी जवाबी कार्रवाई की उम्मीद नहीं थी। यूक्रेनी मिलिट्री के मुताबिक, उन्होंने अब तक 3000 रूसी सैनिकों को मार गिराया है, जबकि 200 को गिरफ्तार किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here