दिल्लीः युद्धग्रस्त यूक्रेन से भारतीयों की वतन वापसी के लिए शुरू किए गए ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक 709 छात्र देश लौट चुके हैं। रूस-यूक्रेन युद्ध के चौथे दिन यानी रविवार को यूक्रेन में फंसे 490 भारतीय छात्रों को रोमानिया और हंगरी के रास्ते भारत लाया गया। एअर इंडिया के विमान ने शनिवार रात 9.30 बजे रोमानिया से उड़ान भरी और रविवार तड़के करीब 3 बजे यह दिल्ली पहुंचा। वहीं हंगरी के बुडापेस्ट से भी एक विमान रविवार को आया, इसमें 240 भारतीय सवार थे। अब तक कुल 709 छात्र यूक्रेन से रेस्क्यू किए गए हैं।

दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर विमान के लैंड करते ही विमान में सवार छात्रों ने खुशी जाहिर की और भारत माता की जय के नारे लगाए। यहां वतन लौटे छात्रों का स्वागत नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया।

इसके पहले 219 भारतीय छात्रों को लेकर एअर इंडिया का विमान शनिवार रात 8 बजे मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर उतरा था। यहां पर विमान के उतरते ही सभी खुशी में जय हिंद… के नारे लगाए।

आईजीआई हवाई अड्डा पर सिंधिया ने रोमानिया से लौटे छात्रों का स्वागत तो किया ही, फ्लाइट में जाकर उनसे बातचीत भी की। उन्होंने कहा कि आपके आने पर हमें बहुत खुशी है। एयरइंडिया को भी इसके लिए धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कहा कि यूक्रेन में फंसे हर एक भारतीय को वतन वापस लेकर आएंगे। मोदी जी यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के संपर्क में हैं और सभी की सुरक्षित वापसी होगी।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने यूक्रेन से मुंबई पहुंचे भारतीय स्टूडेंट्स का विमान में जाकर स्वागत किया। उन्होंने कहा-‘ मातृभूमि में आप सबका स्वागत है। उन्होंने कहा कि हर स्टूडेंट को वापस लाया जाएगा। एअर इंडिया की तरफ से आपका स्वागत है। बाद में उन्होंने एयरपोर्ट के लाऊंज में भी उन्होंने इन स्टूडेंट्स से बात की।

पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आप सभी बच्चों की बहुत चिंता थी। दो- ढाई दिन से पीएम मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर आप सभी की चिंता कर रहे हैं। दिन-रात फोन कर रहे हैं। पीएम ने रूस और यूक्रेन के राष्ट्रपति से बात भी की थी।

गोयल ने कहा, “आप के पास वहां फंसे लोगों के नंबर होंगे और आप को उन्हें फोन कर कहना है कि उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। भारत सरकार सभी को सुरक्षित वापस लेकर आएगी। जब तक सारे भारतीय नागरिक वापस नहीं आ जाते, ये मिशन चलता रहेगा। गोयल के साथ मुंबई नार्थ सेंट्रल सीट से सांसद पूनम महाजन भी थीं।“

वतन वापसी अपडेट

  • यूक्रेन से लौटे स्टूडेंट्स के लिए मुंबई के एयरपोर्ट पर एक स्पेशल कॉरिडोर बनाया गया है। एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट का इंतजाम किया गया है।
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत स्टूडेंट्स की वापसी का यह अभियान जारी रहेगा।
  • भारतीय एम्बेसी से एडवाइजरी जारी कर कहा है कि यूक्रेन में फंसे भारतीय उझारोड़-वायसन नेमेके सीमा से रेस्क्यू किए जाएंगे।
  • हंगरी में भारतीय एम्बेसी ने भी सीमा से एंट्री की डिटेल एडवाइजरी जारी की है। हंगरी और पोलैंड की सीमा पर तेजी से भारतीय स्टूडेंट पहुंच रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here