File Picture

दिल्लीः रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव में प्रवेश कर चुकी है। यहां पर रूसी और यूक्रेनी सैनिकों के बीच आमने सामने की लड़ाई हो रही है। दोनों ओर से दावे किए जा रहे हैं। रूस और यूक्रेन की युद्ध का आज तीसरा दिन है। चलिए एक नजर डालते हैं यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध को लेकर किसने क्या कहा…

अमेरिकाः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नाटो (NATO) यानी उत्तर अटलांटि संधि संगठन के अपने सहयोगियों को भरोसा दिलाया है कि वे नाटो की एक एक इंच जमीन की रक्षा करेंगे। बाइडेन ने कहा कि अपने नाटो सहयोगियों के समर्थन और यूरोप में सैन्य क्षमता बढ़ाने के लिए हमने अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती का आदेश दे दिया है।

नाटोः नाटो के प्रमुख जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने कहा है कि रूस का हमला सिर्फ यूक्रेन तक सीमित नहीं है, इसलिए हम जमीन पर, समुद्र में और हवा में अपनी फोर्सेस को तैनात कर रहे हैं। 1949 में गठन के बाद नाटो ने इतिहास में पहली बार अपनी रिसपॉन्स फोर्स को एक्टिव किया है।

यूक्रेनः यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि रूस के साथ युद्ध विराम पर हम चर्चा के लिए तैयार हैं। दोनों देश के डिप्लोमैट जगह और बातचीत के मुद्दे तय कर रहे हैं। हालांकि, उन्होंने यह भी आशंका जताई है कि आज की रात यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमला होगा और यही रात यूक्रेन का भविष्य भी तय करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here