दिल्लीः भारत ने यूक्रेन के आरोपों को निराधार करार दिया है और कहा है कि यह कहना सही है कि हम एक पक्ष से बात कर रहे हैं और दूसरे पक्ष से बात नहीं कर रहे हैं। आपको बता दें कि यूक्रेन ने गुरुवार को रूस के हमले को लेकर भारत के स्टैंड पर असंतोष जाहिर किया था।

भारत में यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा ने गुरुवार को था कि हम भारत के स्टैंड से बेहद निराश हुए हैं। हमें उम्मीद थी कि भारत हमारा पक्ष ज्यादा मजबूती के साथ रखेगा। उन्होंने कहा कि भारत का अंतरराष्ट्रीय राजनीति में बड़ा कद है और हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उम्मीद करते हैं कि वे इस मामले में दखल दें। उनके रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से अच्छे रिश्ते हैं। उनकी टिप्पणी का भारत की ओर से तत्काल जवाब दिया गया।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने यूक्रेन के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि जो हालात पैदा हुए हैं, उसमें भारत भी एक पक्ष है। हमारी अर्थव्यवस्था पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा और बड़ी संख्या में हमारे छात्र भी यूक्रेन में मौजूद हैं। उनसे जब पूछा गया कि क्या एक नया वर्ल्ड ऑर्डर तैयार हो रहा है? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि चीजें बदल रही हैं और अपने राष्ट्रीय हितों को साधने के लिए भारत सभी प्रयास करेगा। वहीं यूक्रेन के आरोपों पर उन्होंने कहा, “हम उनके संपर्क में हैं। सभी संबंधित पक्षों से इस मसले पर बात कर रहे हैं। मैं नहीं मानता कि यह बात कहना सही है कि हम एक पक्ष से बात कर रहे हैं और दूसरे पक्ष से बात नहीं कर रहे हैं।“

विदेश सचिव ने कहा, “यह बात सही है कि भारत के दुनिया के सभी देशों के साथ अच्छे संबंध रहे हैं। अमेरिका, रूस या फिर यूरोपियन यूनियन हो, हर किसी के साथ हमारे अच्छे संबंध रहे हैं। हमारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में हमेशा से यह फोकस रहा है कि तनाव को खत्म किया जा सके। हम मानते हैं कि कूटनीतिक बातचीत के जरिए ही समस्याओं का हल निकाला जा सके।“

उन्होंने यूक्रेन के राजदूत इगोर पोखिला कि टिप्पणी पर कहा कि हम सभी पक्षों के संपर्क में हैं और मसले का हल करना चाहते हैं।

इस बीच विदेश मंत्री एस. जयशंकर से अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने बाचतीत की है। इस बात की जानकारी ब्लिंकन ट्वीट कर दी है। उन्होंने ट्वीट किया, “यूक्रेन संकट पर आज एस. जयशंकर से बात की। यूक्रेन पर रूस का हमला उसकी संप्रभुता पर अटैक है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय कानूनों का खुला उल्लंघन है।“ वहीं डॉ.  एस जयशंकर ने भी अमेरिकी विदेश मंत्री से बातचीत की पुष्टि की है। इसके अलावा विदेश मंत्री ने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से भी बात की है।

आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आज पीएम नरेंद्र मोदी से भी यूक्रेन संकट को लेकर बात करने वाले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here