Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
भूलकर भी चाय के साथ न करें उबले हुए अंडे का सेवन, गिरफ्त में ले सकती हैं ये पांच बिमारियां - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

भूलकर भी चाय के साथ न करें उबले हुए अंडे का सेवन, गिरफ्त में ले सकती हैं ये पांच बिमारियां

दिल्लीः आज हम बात करने जा रहा है अंडा से होने वाले लाभ और हानि की। बात इसके लाभ की करें, तो अंडा (Egg) एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिससे सेहत के लिए कई फायदे है। इससे ऑमलेट जैसी विभिन्न प्रकार की डिश बनाई जाती हैं, लेकिन अधिकतर लोग अंडे को उबालकर खाना पसंद करते हैं। इसकी मुख्य वजह यह है कि अंडा को उबालना और खाना आसान है। अक्सर देखने को मिलता है कि लोग सुबह नाश्ते में चाय के साथ उबले अंडे खाते हैं। यदि आप भी ऐसा करते हैं, तो इस आदत को तुरंत बदल डालिए क्योंकि चाय और उबले अंडा का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए ठीक नहीं है।

इसमें कोई शक नहीं है कि उबले अंडे खाने के फायदे (Boiled egg health benefits) ढेर सारे हैं। उबला अंडा प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत है और इसके सेवन से आपके शरीर के विकास को बढ़ावा मिलता है। यह कैल्शियम का भी भंडार है जिससे आपकी हड्डियों को कैल्शियम मिलता है और हड्डियां मजबूत बनती हैं। अंडा आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाकर आपका वजन कंट्रोल करने में भी सहायक है, लेकिन चाय के साथ इसका सेवन करना हानिकारक हो सकता है।

एक अध्ययन में पाया गया कि अंडे के साथ चाय पीने से अंडे से मिलने वाले प्रोटीन की मात्रा 17 प्रतिशत तक कम हो सकती है। ऐसा माना जाता है कि चाय में पॉलीफेनोल्स नामक यौगिक होते हैं, जो अंडे में प्रोटीन को बांध सकते हैं, जिससे आप इसे अवशोषित नहीं कर पाते हैं। जाहिर है शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती हैं, जिससे शरीर में कई गंभीर रोग पैदा हो सकते हैं।

पैदा होता है कब्जः अंडा और चाय एक ऐसा कॉम्बिनेशन है,  जिसे बहुत लोग पसंद करते हैं। लेकिन यह कॉम्बिनेश आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। यह कॉम्बिनेशन कब्ज पैदा कर सकता है जो आगे चलकर आपके शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

पैदा होती हैं बाल, त्वचा और नाखून की समस्याएं:

चाय और अंडा का एक साथ सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की कमी होती है और प्रोटीन की कमी त्वचा, बालों और नाखूनों पर असर डाल सकती है क्योंकि ये सभी प्रोटीन से बने होते हैं। इसकी कमी से त्वचा पर लाली, भंगुर नाखून, पतले बाल, बालों का रंग फीका होना आदि समस्याएं हो सकती हैं।

मांसपेशियों की हानि पहुंचने का खतराः आपको बता दें कि आपकी मांसपेशियां ज्यादातर प्रोटीन से बनी होती हैं। ऐसे में यदि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है, तो आप मांसपेशियों में कमजोरी आ सकती है। वास्तव में, मांसपेशियों की हानि पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलने के पहले लक्षणों में से एक है।

कमजोर हो सकती हैं हड्डियां:  बराबर प्रोटीन नहीं मिलने से आपके शरीर की  हड्डियों को भी खतरा है। प्रोटीन हड्डियों की मजबूती और घनत्व को बनाए रखने में मदद करता है। पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलने से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ सकता है।

संक्रमण का खतराः शरीर में प्रोटीन की कमी से आपके इम्यूनिटी सिस्टम पर असर पड़ता है। जाहिर है इम्यून पावर के कमजोर होने से आपके शरीर की किसी भी संक्रमण से लड़ने की क्षमता कम हो सकती है।

फैटी लीवर का खतराः चाय और अंडा एक साथ खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती है, जिससे आपको फैटी लीवर का जोखिम बढ़ सकता है। अगर आप लीवर सहित अन्य अंगों और स्वस्थ और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो चाय के साथ अंडा न खाएं।

Shobha Ojha

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

9 hours ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

1 day ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

1 day ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

1 day ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

2 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

2 days ago