Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
हिजाब पहनना खुदा की दी गई जिम्मेदारी है, इसे मजहब और तालीम की च्वॉइस में उलझाना सही नहीं: जायरा वसीम - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

हिजाब पहनना खुदा की दी गई जिम्मेदारी है, इसे मजहब और तालीम की च्वॉइस में उलझाना सही नहीं: जायरा वसीम

मुंबईः हिजाब पहनना खुदा के द्वारा दी गई एक जिम्मेदारी है। इसे एक च्वॉइस कहना गलत है। यह कहना है दंगल गर्ल जायरा वसीम का। इस्लाम की खातिर तीन साल पहले फिल्म इंडस्ट्री छोड़ चुकीं जायरा भी अब हिजाब विवाद में कूद गई हैं। जायरा ने सोशल मीडिया पर कर्नाटक में चल रहे हिजाब विवाद पर अपनी बात रखते हुए कहा है कि हिजाब पहनना खुदा की दी गई जिम्मेदारी है। इसे मजहब और तालीम की च्वॉइस में उलझाना सही नहीं है।

जायरा वसीम ने स्कूल-कॉलेजों में हिजाब पहनने का सपोर्ट करते हुए लिखा, “हिजाब एक च्वॉइन है, ये गलत जानकारी है। सुविधा के हिसाब से यह धारणा बनाई जा रही है।“ जायरा कहती है कि हिजाब कोई च्वॉइस नहीं,  बल्कि इस्लाम में यह खुदा के द्वारा दी गई एक जिम्मेदारी है। हिजाब पहनकर एक मुस्लिम महिला खुदा से मिली जिम्मेदारियों को पूरा करती है। वह अपने खुदा से प्यार करती है और ऐसा कर उसने खुद को ऊपर वाले को सौंप दिया है।

जायरा ने लिखा है कि मैं भी एक महिला हूं और मैं सम्मान के साथ हिजाब पहनती हूं। मैं इस पूरे सिस्टम का विरोध करती हूं, जहां महिलाओं को धार्मिक परंपराओं को मानने से रोका और परेशान किया जा रहा है। मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ पक्षपात करना और ऐसा सिस्टम बनाना जहां उन्हें शिक्षा और हिजाब के बीच किसी एक को चुनना हो या फिर किसी एक चीज को छोड़ना हो, यह अन्याय है। आप उन्हें स्पेसिफिक चीजों को अपनाने पर मजबूर कर रहे हैं, जिनसे आपका एजेंडा चलता है और फिर उनकी आलोचना करते हैं कि वो आपके बनाए गए नियमों में कैद हैं।

उन्होंने लिखा कि यह उन लोगों के साथ पक्षपात नहीं तो क्या है? जो यह जता रहे हैं कि वो उनके (महिला) सपोर्ट में काम कर रहे हैं? इन सबसे ऊपर, एक मुखौटा बनाना कि यह सब सशक्तिकरण के नाम पर किया जा रहा है, ये और भी बुरा है, यह सब उसके बिल्कुल विपरीत है, मैं दुखी हूं।

आपको बता दें कि जायरा वसीम ने 2019 में अचानक बॉलीवुड को अलविदा कहने का फैसला किया था। उस समय उन्होंने इसकी जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी थी। उन्होंने लिखा था कि पांच साल पहले मैंने एक फैसला लिया, जिसने मेरी जिंदगी बदलकर रख दी। बॉलीवुड में कदम रखते ही मुझे खूब पॉपुलैरिटी मिली, लेकिन मुझे इस क्षेत्र में काम करके खुशी नहीं मिली, क्योंकि यह मेरे धार्मिक विश्वासों में दखलअंदाजी कर रहा था।

आमिर खान स्टारर ‘दंगल’ से जायरा वसीम ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म में उन्होंने पहलवान गीता फोगाट का किरदार निभाया था। इसके बाद वह ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ और ‘द स्काई इज पिंक’ में नजर आई थी। आपको बता दें कि जायरा की फिल्म ‘द स्काई इज पिंक’ उनके बॉलीवुड छोड़ने के फैसले के 4 दिन बाद रिलीज हुई थी।

अब आपका बताते हैं कि कर्नाटक के उडुपी जिले के एक कॉलेज में मुस्लिम छात्राओं को हिजाब पहनकर आने से रोकने के बाद विवाद शुरू हुआ था। इसके बाद यह विवाद राज्य के अन्य एरिया में भी फैल गया। हिंदू संगठनों से जुड़े छात्रों ने बदले में भगवा शॉल पहनकर हिजाब वाली छात्राओं को रोकना शुरू कर दिया। इसे लेकर हिंसक तनाव पैदा होने के बाद राज्य सरकार ने स्कूलों में सभी तरह के धार्मिक पहचान वाले कपड़ों के पहनने पर रोक लगा दी। कुछ लोगों ने कर्नाटक सरकार के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती दी है।

admin

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

1 day ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

2 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

2 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago