दिल्लीः रूस और यूक्रेन के बीच मंडरा रही युद्ध की आशंका के बीच यूक्रेन में शनिवार को लगातार दूसरे दिन धमाके हुए। प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वी यूक्रेन में कथित तौर रूस समर्थित अलगाववादियों ने एक कार को निशाना बनाया। इसके साथ ही  एक गैस पाइप लाइन को भी विस्फोट कर उड़ा दिया। यूक्रेन ने हमले के लिए रूस को जिम्मेदार बताया है। वहीं रूस ने इसे यूक्रेन की साजिश करार दिया है।

यूक्रेन के लुहान्सक में शनिवार सुबह (यूक्रेन के समय के मुताबिक शुक्रवार रात) हुए एक हमले से गैस पाइप लाइन फट गई, जिसका वीडियो भी वायरल हो रहा है। हमले के बाद यूक्रेन के इमरजेंसी विभाग ने लोगों को घरों में ही रहने को कहा है। साथ ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल नहीं करने को कहा है।

रूस ने आरोप लगाया है कि यूक्रेन अशांति फैलाने के लिए यह साजिश रच रहा है। रूस सरकार न्यूज एजेंसी आरआईए नवोस्ती की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन के अलगाववादियों के हमले में ही गैस पाइप लाइन को नुकसान पहुंचा है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस पर झूठ बोलने और गुमराह करने का आरोप लगाया है। अमेरिका ने कहा है कि रूस के राष्ट्रपति हमें साफ-साफ बताएं और वादा करें कि वो यूक्रेन पर हमला नहीं करेंगे। रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने पिछले दिनों बॉर्डर से सेना के वापस लौटाने की बात कही थी।

रूस और यूक्रेन के बीच सीमा पर विवाद के बीच यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में हो रहे हमले को रूस की फॉल्स फ्लैग रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है। फॉल्स फ्लैग का मतलब होता है- कोई देश पहले अपने हिस्से में सुनियोजित हमला करे और फिर इसका आरोप दूसरे देश पर मढ़कर जवाबी कार्रवाई करे। अमेरिका ने रूस की इस रणनीति के बारे में पहले ही नाटो (NATO) को आगाह किया है।

इससे एक दिन पहले यानी गुरुवार को फेयरीटेल किंडरगार्टन में एक स्कूल के ऊपर गोले दागे गए। हमले के समय बच्चे स्कूल के अंदर थे। इस अटैक में तीन टीचर घायल हो गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here