Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
टीम इंडिया ने रचा इतिहास, तीसरे वनडे में वेस्टइंडीज को 96 रन से हराकर 3-0 से जीती वनडे सीरीज, 39 साल में पहले बार किया क्लीन स्वीप - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

टीम इंडिया ने रचा इतिहास, तीसरे वनडे में वेस्टइंडीज को 96 रन से हराकर 3-0 से जीती वनडे सीरीज, 39 साल में पहले बार किया क्लीन स्वीप

अमहमदाबादः अमहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत ने मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा की घातक गेंदबाजी की बदौलत इतिसाह रच दिया। टीम इंडिया ने तीसरे और आखिरी वनडे मैच में 96 रन से हराकर 3 मैचों की वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप कर लिया है। भारत ने 39 साल में पहली बार वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में क्लीन स्वीक किया है।

तीसरे वनडे में मैच में वेस्टइंडीज के सामने 266 रन का टारगेट था, जिसके जवाब में टीम 37.1 ओवर में 169 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई। ओडीयन स्मिथ (36) टॉप स्कोरर रहे। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा के खाते में 3-3 विकेट आए। दीपक चाहर और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए।

तीसरे वनडे में टॉस जीतकर पहले खेलते हुए भारतीय टीम 265 रन के स्कोर खड़ा किया। श्रेयस अय्यर (80) टॉप स्कोरर रहे, जबकि ऋषभ पंत ने भी बढ़िया 56 रन की पारी खेली। WI की ओर से जेसन होल्डर ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए जबकि अल्जारी जोसेफ और हैडन वॉल्श ने दो-दो विकेट चटकाए।

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली बार वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया। आपको बता दें कि दोनों टीमों के बीच पहली वनडे सीरीज 1983 में खेली गई थी, तब से भारत एक बार भी 50 ओवर फॉर्मेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप नहीं कर सका था, लेकिन रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम ने 39 साल में पहली बार ये इतिहास भी रच दिया। वेस्टइंडीज टीम 3 बार टीम इंडिया के खिलाफ क्लीन स्वीप कर चुकी है।

तीसरे वनडे में लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही और शाई होप (5) को मोहम्मद सिराज ने LBW आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद अगले ही ओवर में दीपक चाहर ने चार गेंदों के अंदर ब्रैंडन किंग (14) और शमर ब्रुक्स (0) का विकेट लेकर वेस्टइंडीज की कमर तोड़कर रख दी। चौथे विकेट के लिए डैरेन ब्रावो और निकोलस पूरन ने 49 गेंदों पर 43 रन जोड़कर टीम की पारी को संभाला, लेकिन इस पार्टनरशिप को प्रसिद्ध कृष्णा ने ब्रावो (20) को आउट कर तोड़ा।

प्रसिद्ध ने अपने अगले ही ओवर में जेसन होल्डर (6) को कैप्टन रोहित के हाथों कैच आउट कराया। फैबियन एलन बिना खाता खोले पहली ही गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। एलन का विकेट कुलदीप के खाते में आया। कप्तान निकोलस पूरन भी टीम की पारी को नहीं संभाल सके और 39 गेंदों पर 34 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर आउट हुए।

तीसरे वनजे में टॉस जीतकर पहले खेलते हुए भारतीय टीम 265 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। श्रेयस अय्यर (80) टॉप स्कोरर रहे, जबकि ऋषभ पंत ने भी बढ़िया 56 रन की पारी खेली। वेस्टइंडीज की ओर से जेसन होल्डर ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए जबकि अल्जारी जोसेफ और हैडन वॉल्श ने दो-दो विकेट चटकाए।

जल्दी में तीन विकेट गिरने के बाद चौथे विकेट के लिए श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने 124 गेंदों पर 110 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप ने टीम इंडिया को फिर मैच में ला खड़ा किया। हैडन वॉल्श ने पंत (56) का विकेट लेकर वेस्टइंडीज को चौथी सफलता दिलाई। सूर्यकुमार यादव इस बार कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और 6 रन बनाकर फैबियन एलन की गेंद पर आउट हुए। बढ़िया बल्लेबाजी कर रहे श्रेयस अय्यर 80 रन बनाकर हैडन वॉल्श की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। उनसे शतक की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। दीपक चाहर ने बल्ले से बढ़िया योगदान दिया और 38 गेंदों पर 38 रन की पारी खेली।

वेस्टइंडीज के गेंदबाज अल्जारी जोसेफ ने पारी के चौथे ओवर में टीम इंडिया को दो बड़े झटके पहुंचाए। ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा (13) को बोल्ड किया और 5वीं गेंद पर विराट कोहली (0) को विकेट के पीछे शाई होप के हाथों कैच आउट कराया। टीम इन दो झटकों से संभल भी नहीं पाई थी कि ओडीयन स्मिथ ने शिखर धवन (10) का विकेट लेकर वेस्टइंडीज को तीसरी कामयाबी दिलाई। भारत ने तीनों विकेट केवल 42 रन के अंदर गंवा दिए।

तीसरे वनडे में 8 रन बनाने के साथ ही रोहित शर्मा (221) अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर (215) का रिकॉर्ड तोड़ा। रोहित से आगे क्रिस गेल (316) और राहुल द्रविड़ (342) के नाम आते हैं।

Shobha Ojha

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

2 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

4 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago