दिल्लीः  सीबीएसई (CBSE) यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं, और 12वीं  के दूसरे टर्म की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी। सीबीएसई ने इन दोनों कक्षाओं के दूसरे टर्म की परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। सीबीएसई ने बुधवार को नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि 10वीं और 12वीं के टर्म-2 की परीक्षाएं 26 अप्रैल 2022 से शुरू होंगी। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक ने बताया  कि टर्म-2 एग्जाम का टाइम-टेबल भी जल्द जारी कर दिया  जाएगा।

सीबीएसई ने बताया कि टर्म-2 सैद्धांतिक परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू की जाएंगी। ये परीक्षाएं बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in पर दिए गए सैंपल पेपर्स के अनुसार ही होंगी। यानी टर्म-2 का पेपर पैटर्न सैम्पल पेपर्स के अनुसार ही होगा। परीक्षाएं कोविड-19 निर्देशों का पालन करते हुए ऑफलाइन आयोजित कराई जाएंगी।

सीबीएसई टर्म-2 की परीक्षाओं में छात्रों को निर्धारित किए गए परीक्षा केद्रों में जाकर परीक्षा देना होगा, जैसा कि पिछले वर्षों में बोर्ड परीक्षाएं हुई हैं। इन दोनों कक्षाओं के परीक्षाओं की (CBSE Class X and XII) की डेट शीट भी जल्द ही बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी की जाएगी।

आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षाओं में हर साल करीब 13 लाख छात्र-छात्राएं भाग लेते हैं। वहीं सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में भी देशभर के करीब 18 लाख स्टूडेंट्स शामिल होते हैं।

कोरोना के कारण 2021 में परीक्षाएं रद्द कर छात्रों को विशेष इवैल्युशन क्राइटेरिया (आंतरिक मूल्यांकन पद्धति) के आधार पर छात्रों को पास किया किया था। महामारी संकट को देखते हुए सीबीएसई ने 2022 के लिए दो टर्म में परीक्षाएं आयोजित कराने का निर्णय लिया था। सीबीएसई टर्म 1 की परीक्षाएं दिसंबर 2021 में पूरी हो चुकी हैं और अब टर्म 2 की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here