Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
आज होगा बीजिंग ओलिंपिक गेम्स का आगाज, शामिल हो रहे हैं 91 देश, भारत ने लिया है उद्घाटन और समापन समारोह का बहिष्कार करने का फैसला, जानें विंटर ओलिंपिक से जुड़ी सारी जानकारियां - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

आज होगा बीजिंग ओलिंपिक गेम्स का आगाज, शामिल हो रहे हैं 91 देश, भारत ने लिया है उद्घाटन और समापन समारोह का बहिष्कार करने का फैसला, जानें विंटर ओलिंपिक से जुड़ी सारी जानकारियां

दिल्लीः चीन की राजधानी बीजिंग में आज शीतकालीन ओलिंपिक गेम्स का आगाज हो रहा है। 24वें विंटर ओलिंपिक गेम्स 20 फरवरी तक चलेगा। आपको बता दें कि यह ऐसा मेगा इवेंट है जिसमें शामिल सभी खेल बर्फ पर खेले जाते हैं। इस इवेंट में चीन, अमेरिका, भारत सहित दुनिया के 91 देश शिरकत कर रहे हैं, लेकिन भारत ने विंटर ओलिंपिक गेम्स के उद्घाटन तथा समापन समारोह का बहिष्कार करने का फैसला लिया है।

भारत ने बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक खेलों की मशाल रिले में गलवान घाटी में भारतीय सेना के साथ हिंसक झड़प में शामिल रहे चीनी सेना के कमांडर को शामिल किए जाने का विरोध किया है और इसी वजह से उद्घाटन और समापन समारोह का बहिष्कार करने का फैसला किया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यहां एक सवाल के जवाब में कहा कि उन्होंने इस बारे में रिपोर्टें देखीं हैं। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि चीन सरकार ने ओलिंपिक जैसे आयोजन का राजनीतिकरण कर दिया है। उन्होंने कहा कि बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास के प्रभारी बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह और समापन समारोह में शामिल नहीं होंगे।

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट में शीतकालीन ओलंपिक की मशाल रिले में एक चीनी सैनिक के हिस्सा लेने को बहुत बढ़-चढ़कर दिखाया गया है। यह चीनी सैनिक पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का रेजिमेंट कमांडर की फाबाओ है जो वर्ष 2020 में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों के साथ हुई झड़प में बुरी तरह से घायल हुआ था और उसके सिर पर गंभीर चोटें लगी थीं। चीन के इस सरकारी अखबार ने फाबाओ को एक नायक बता कर पेश किया है।

बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक शुरू से ही राजनीतिक विवाद का शिकार हो गया है। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, कनाडा और न्यूजीलैंड ने गत वर्ष ही इसके बहिष्कार की घोषणा की थी। इन बहिष्कारों से बौखलाए चीन ने इन पश्चिमी देशों को चेतावनी दी थी कि वे इस बहिष्कार की ‘कीमत चुकाएंग’। चलिए अब आपको विंटर ओलिंपिक से जुड़ी की कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां देते हैः इस आर्टिकल में हम आपके साथ विंटर ओलिंपिक से जुड़े 8 ऐसे फैक्ट्स शेयर कर रहे हैं जो आपके नॉलेज में इजाफा करेंगे और साथ ही इस इवेंट का लुत्फ उठाने में मददगार भी साबित हो सकते हैं।

  • विंटर गेम्स भी ओलिंपिक मूवमेंट का हिस्सा है। अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति हर चार साल पर इसका आयोजन करती है। पहली बार 1924 में फ्रांस के शहर चामोनिक्स में विंटर ओलिंपिक को होस्ट किया गया। 1924 से 1992 तक विंटर ओलिंपिक का आयोजन उसी साल होता था, जिस साल समर ओलिंपिक होते थे। इसके बाद दोनों मेगा इवेंट को दो-दो साल के गैप पर आयोजित किया जाने लगा।
  • बीजिंग विंटर ओलिंपिक में 7 खेलों के 109 इवेंट आयोजित होंगे। यानी 109 गोल्ड मेडल के लिए मुकाबले होंगे। 91 देशों के 2871 एथलीट इसमें पार्टिसिपेट कर रहे हैं। इनमें 1581 पुरुष और 1290 महिला एथलीट शामिल हैं।
  • बीजिंग विंटर ओलिंपिक में भारत से सिर्फ एक एथलीट आरिफ खान हिस्सा ले रहे हैं। आरिफ स्लैलोम और जाइंट स्लैलोम स्कीइंग इवेंट्स में भारत को रिप्रजेंट करेंगे। आरिफ विंटर ओलिंपिक के इतिहास में भारत को रिप्रजेंट करने वाले अब तक के 16वें एथलीट बनेंगे।
  • विश्व की दो महाशक्तियां अमेरिका और चीन व्यापार और इंटरनेशनल रिलेशंस के कई मुद्दों पर एक-दूसरे के आमने-सामने हैं। इसका असर विंटर ओलिंपिक पर भी पड़ा है। चीन पहली बार विंटर गेम्स होस्ट कर रहा है। अमेरिका सहित कई पश्चिमी देशों ने चीन में (विशेषकर शिंजियान में) मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों को उठाते हुए ओपनिंग और क्लोजिंग सेरेमनी में अपने किसी अधिकारी को भेजने से इनकार कर दिया है।
  • भारत ने भी बीजिंग ओलिंपिक का डिप्लोमैटिक बायकॉट कर दिया है।आपको बता दें कि पिछले साल गलवान में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। चीन ने इस झड़प में घायल हुए एक सैनिक को फ्लैग बियरर बना दिया है। भारत ने चीन पर खेल में राजनीति लाने का आरोप लगाते हुए डिप्लोमैटिक बायकॉट किया है।
  • विंटर ओलिंपिक गेम्स की शुरुआत के साथ ही बीजिंग ने अनूठा रिकॉर्ड बना लिया है। यह दुनिया का पहला ऐसा शहर बन गया है जहां समर और विंटर दोनों ओलिंपिक हुए हैं। 2008 में बीजिंग में समर ओलिंपिक का आयोजन किया गया था।
  • समर और विंटर ओलिंपिक मिलाकर यह लगातार तीसरा मौका है जब आयोजन एशिया में हो रहा है। 2018 विंटर ओलिंपिक का आयोजन प्योंगचैंग (साउथ कोरिया) में हुआ था। 2021 में समर ओलिंपिक गेम्स टोक्यो में हुए। अब चीन विंटर ओलिंपिक की मेजबानी कर रहा है।
  • विंटर ओलिंपिक में नॉर्वे सबसे कामयाब देश है। नॉर्वे ने अब तक 132 गोल्ड सहित 368 मेडल जीते हैं। अमेरिका दूसरे स्थान पर है। अमेरिका ने 105 गोल्ड सहित 305 मेडल जीते हैं। 92 गोल्ड सहित 240 मेडल के साथ जर्मनी तीसरे स्थान पर है। चीन 17वें स्थान पर है। उसने 13 गोल्ड सहित 62 मेडल जीते हैं। नॉर्वे कुल 8 बार विंटर ओलिंपिक का मेडल टॉपर रहा है। सोवियत संघ ने 7 बार यह उपलब्धि हासिल की है। अमेरिका सिर्फ 1 बार टेबल टॉपर रहा है।
  • भारत में विंटर ओलिंपिक का लुत्फ सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर उठाया जा सकता है। साथ ही सोनी लिव एप पर भी आप ये खेल देख सकते हैं। ओपनिंग सेरेमनी भारतीय टाइमिंग के अनुसार 4 फरवरी को शाम 5ः30 बजे से होगा।
Shobha Ojha

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

2 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

4 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago