दिल्लीः फरवरी महीने के पहले की आम लोगों के लिए राहत भरी खबर आई। तेल कंपनियों ने मंगलवार को कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती का ऐलान किया। तेल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 91.50 रुपये की भारी कटौती की। इस कटौती के साथ ही अब कमर्शियल गैस सिलेंडर दिल्ली में 1907 रुपये का हो गया है। आपको बता दें कि नए साल की शुरुआत में ही तेल कंपनियों ने 19 किलो के गैस सिलेंडर की कीमत में 102.50 रुपये की कटौती की थी, लेकिन सिलेंडर की कीमत 2 हजार रुपये से अधिक थी।

तेल विपणन कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों को एक ओर घटाया, वहीं दूसरी ओर एटीएफ यानी विमान ईंधन के दाम बढ़ा दिए हैं। विमान ईंधन की कीमतों में 8.5 फीसदी की भारी बढ़ोत्तरी की गई है। इस बढ़ोतरी के बाद अब हवाई यात्रा महंगी हो सकती है, क्योंकि लागत बढ़ने के चलते एविएशन कंपनियां किराए में बढ़ोतरी कर सकती हैं।

तेल कंपनियों ने घरेलू गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। एक फरवरी की सुबह बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलो के इंडेन गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 899.50 रुपये है। वहीं कोलकाता में गैस सिलेंडर की कीमत 926 रुपये है। मुंबई में बिना सब्सिडी वाला घरेली गैस सिलेंडर 899.50 रुपये का है, जबकि चेन्नई में इसकी कीमत अभी 915.50 रुपये है।

आपको बता दें कि बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में अक्टूबर से ही कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। इसके अलावा नवंबर से लेकर अब तक डीजल-पेट्रोल की कीमतों में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसकी एक बड़ी वजह है यूपी, उत्तराखंड, पंजाब समेत 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here