दिल्लीः पेगासस जासूसी मामले में अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स के खुलासे के बाद कांग्रेस मोदी सरकार पर हमलावर हो गई है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए देशद्रोह करने का आरोप लगाया है।

राहुल ने ट्वीट कर कहा, “मोदी सरकार ने हमारे लोकतंत्र की प्राथमिक संस्थाओं, राज नेताओं तथा जनता की जासूसी करने के लिए पेगासस ख़रीदा था। फोन टैप करके सत्ता पक्ष, विपक्ष, सेना, न्यायपालिका सब को निशाना बनाया है। ये देशद्रोह है। मोदी सरकार ने देशद्रोह किया है।“

वहीं युवक कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने कहा, “भारत ने 2017 में इजराइल के साथ रक्षा सौदे के तहत पेगासस को खरीदा था। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट से साबित हो गया है कि चौकीदार ही जूसूस है।“

कांग्रेस प्रवक्ता शमा मोहम्मद ने कहा कि भारत सरकार ने 2 अरब डॉलर के वेपन पैकेज के हिस्से के रूप में 2017 में इजरायली स्पाइवेयर पेगासस खरीदा। यह प्रमाण है कि भाजपा सरकार ने राहुल गांधी समेत भारत के नागरिकों पर जासूसी करने के लिए मिलिट्री ग्रेड स्पाइवेयर का इस्तेमाल किया। इसकी जवाबदेही होनी चाहिए!

उधर, कांग्रेस सेवादल ने कहा, “गृह मंत्रालय ने एक RTI के जवाब में झूठ बोला कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि भारत ने पेगासस खरीदा।“ सेवादल ने इसके साथ ही न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट का लिंक भी शेयर किया।

इस बीच बीजेपी सांसद सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने कहा है कि मोदी सरकार को न्यूयॉर्क टाइम्स के इस खुलासे का खंडन करना चाहिए।

वहीं न्यूयॉर्क टाइम्स के खुलासे को लेकर वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने कहा कि न्यूयॉर्क टाइम्स का दावा है कि भारत ने 2017 में इजराइल के साथ 2 अरब डॉलर के बड़े सौदे के हिस्से के रूप में पेगासस खरीदा था। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि पेगासस भारत और इजराइल के बीच डील का ‘केंद्र बिंदु’ था। साफ है मोदी सरकार ने संसद में झूठ बोला।

आपको बता दें कि न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि भारत सरकार ने 2017 में इजराइली कंपनी एनएसओ ग्रुप से जासूसी सॉफ्टवेयर पोगासस खरीदा था। इस सॉफ्टवेयर को पांच साल पहले की गई 2 अरब डॉलर की डिफेंस डील में खरीदा गया था। इसी डिफेंस डील में भारत ने एक मिसाइल सिस्टम और कुछ हथियार भी खरीदे थे। इस बात का खुलासा अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here