दिल्लीः इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कंपनी ओकिनावा (Okinawa) जल्द ही भारत में एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर Oki90 लाने की तैयारी कर रही है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इस स्कूटर को इसी साल की पहली तिमाही में लॉन्च कर सकती है। हाल ही में ओकिनावा के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को रोड टेस्ट के दौरान स्पॉट किया गया था। तस्वीरों से नए स्कूटर की अधिकतर डिटेल्स सामने आ गई हैं।

हालांकि इस दौरान स्कूटर के अधिकतर हिस्सों को छिपाया हुआ था। लंबी सीटों, बड़े अलॉय व्हील सिल्वर-फिनिश्ड रियर ग्रैब रेल, और पीछे की तरफ डुअल स्प्रिंग सस्पेंशन को साफ देखा जा सकता है। पहिए लगभग 14-इंच के दिखते हैं, जो रिकॉर्ड के लिए, भारत में अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटरों के मुकाबले काफी बड़ा साइज है। व्हील का साइज बढ़ने से स्कूटर का राइडिंग डायनामिक्स भी बदल जाएगा।

अब तक की प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक, स्कूटर एक रिमूवेबल लिथियम-आयन बैटरी और एक फास्ट चार्जर के साथ आएगा। इसके अलावा, तस्वीरों से पता चलता है कि इसमें कोई हब माउंटेड मोटर नहीं होगा। जहां तक ​​बैटरी और मोटर स्पेसिफिकेशंस की बात है, तो उम्मीद है कि ओकिनावा के इस स्कूटर में 80 किमी प्रति घंटे की गति और 150 किमी से 180 किमी की फुल चार्ज रेंज मिल सकती है।

लॉन्च होने पर, उम्मीद है कि स्कूटर को कुछ कनेक्टेड फीचर्स भी मिलेंगे जैसे कि जियो-फेंसिंग, नेविगेशन, डायग्नोस्टिक्स आदि। भारतीय बाजार में इसका इसका मुकाबला Ola Electric S1 और Simple Energy One जैसे स्कूटर्स के साथ रह सकता है। इसकी कीमत भी 1 लाख रुपये से 1.2 लाख रुपये तक रह सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here