संवाददाताः संतोष कुमार दुबे

नई दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ा हुआ संगठन क्रीडा भारती रविवार यानी 23 जनवरी को नयी दिल्ली स्थित राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल के पास सूर्य नमस्कार का आयोजन करने जा रहा है। इस कार्यमक का आयोजन सुबह 11:00 बजे होगा। इस सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आभासी (वर्चुअल) रूप से लगभग 30 हजार लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

इस वर्ष भारत अपनी स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मना रहा है। स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के इस कार्यक्रम के उपलक्ष में देशभर में 75 करोड़ सूर्य नमस्कार करने का एक लक्ष्य रखा गया है। इसी श्रृंखला में क्रीड़ा भारती द्वारा आगामी रविवार 23 जनवरी को दिल्ली में एक भव्य सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम आरएमएल अस्पताल के समीप स्थित विद्यालय’ में सुबह 11 बजे से किया जा रहा है।

मौजूदा समय में देश तथा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस की तीसरी लहर के कारण लोगों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के आयोजन में तकनीक का बड़े स्तर पर उपयोग करने का निर्णय लिया गया है। इसलिए कार्यक्रम स्थल पर केवल अतिथि उपस्थित रहेंगे तथा बाकी लोग अपने-अपने घरों से ही अपने परिवार के साथ सूर्य नमस्कार करेंगे। यानी आभासी माध्यम से कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से लगभग 30 हजार लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

कार्यक्रम स्थल पर एक बड़ा स्क्रीन लगाया जा रहा है जिस पर वर्चुअल माध्यम से सूर्य नमस्कार कर रहे लोगों को दिखाया जायेगा।

इस कार्यक्रम में कई खिलाड़ी, जिसमें द्रोणाचार्य अवॉर्डी एवं अर्जुन अवॉर्डी भी शामिल है के अतिरिक्त कई विश्वविद्यालयों के कुलपति तथा अनेक सामाजिक संस्थाएं भी भाग ले रही है।

इस कार्यक्रम में क्रीड़ा भारती के अखिल भारतीय महासचिव राज चौधरी मुख्य वक्ता होंगे। वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह, भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी) के महानिदेशक संजय द्विवेदी, माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो के. जी. सुरेश, अर्जुन अवॉर्डी भानु सचदेवा इत्यादि ऑनलाइन माध्यम के कार्यक्रम में भाग लेंगे।

इस कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दिल्ली के प्रान्त संघचालक कुलभूषण आहूजा की भी गरिमामय उपस्थिति रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here