दिल्लीः इस साल गणतंत्र दिवस समारोह से जुड़े कई कार्यक्रम में बदलाव देखने को मिलेंगे। मसलन गणतंत्र दिवस के मौके पर इस बार प्रधानमंत्री, उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति इंडिया गेट की बजाय नेशनल वॉर मेमोरियल स्थित अमर जवान ज्योति पर शहीदों के श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। वहीं इंडिया गेट पर इस बार नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा देखने को मिलेगी। इसी तरह से इस बार बीटिंग रिट्रीट में राष्ट्रपति महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन की धुन ‘अबाइड विद मी’ इस बार में सुनाई नहीं देगी। महात्मा गांधी की की पुण्यतिथि से एक दिन पहले 29 जनवरी को आयोजित होने वाले बीटिंग रिट्रीट के लिए 26 धुनों की लिस्ट बनाई गई है, जिसमें ‘अबाइड विद मी’ शामिल नहीं है। आपको बता दें कि ‘अबाइड विद मी’ की धुन बीटिंग रिट्रीट समारोह के आखिर में बजाया जाती थी।

इस धुन को 1950 से लगातार बीटिंग रिट्रीट में बजाया जाता रहा है, लेकिन 2020 में पहली बार इसे समारोह से हटा दिया गया। इस पर काफी विवाद होने के बाद साल 2021 में इसे फिर से समारोह में शामिल कर लिया गया। अब दूसरी बार फिर से बीटिंग रिट्रीट से हटाया गया है। भारतीय सेना की ओर से शनिवार को पूरे प्रोग्राम का ब्रोशर जारी किया गया। इसमें इस धुन का जिक्र नहीं है।

दुनियाभर में मशहूर ‘अबाइड विद मी’ भजन को स्कॉटिश कवि हेनरी फ्रांसिस लाइट ने 1847 में लिखा था। इसकी धुन वर्ल्ड वॉर 1 में बेहद लोकप्रिय हुई। बेल्जियम से फरार हुए ब्रिटिश सैनिकों की मदद करने वाली ब्रिटिश नर्स इडिथ कैवेल ने जर्मन सैनिकों के हाथों मरने से पहले इस गीत को गाया था।

महात्मा गांधी ने इस धुन को कई जगह बजवाया। इसके बाद इसे भारत में प्रसिद्धि मिली।  उन्होंने इस धुन को सबसे पहले साबरमती आश्रम में सुना था। वहां मैसूर पैलेस बैंड इसे प्ले कर रहा था। इसके बाद से यह आश्रम की भजनावलि में ‘वैष्णव जन तो’, ‘रघुपति राघव राजाराम’ और ‘लीड काइंडली लाइट’ के साथ शामिल हो गया।

बीटिंग रिट्रीट समारोह की शुरुआत बिगुल पर फैनफेयर गीत के साथ होगी। इसके बाद मास बैंड वीर सैनिक गीत और पाइप्स एंड ड्रम्स बैंड 6 धुन बजाएंगे। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के बैंड तीन धुन बजाएंगे। इसके बाद एयरफोर्स का बैंड 4 धुन प्ले करेगा। इसमें फ्लाइट लेफ्टिनेंट एल एस रूपाचंद्रन की तरफ से खास लड़ाकू धुन भी शामिल होगी।

इसके बाद नेवी का बैंड 4 धुनें बजाएगा। फिर आर्मी मिलिट्री बैंड- केरल, सिकी ए मोल और हिंद की सेना नाम से 3 धुनें बजाएगा। मास बैंड 3 और धुनें कदम-कदम बढ़ाए जा, ड्रमर्स कॉल और ऐ मेरे वतन के लोगों की प्रस्तुति देगा। समारोह का समापन ‘सारे जहां से अच्छा’ के साथ होगा। पूरे समारोह में 44 ब्यूगलर्स (बिगुल बजाने वाले), 16 ट्रंपेट प्लेयर्स और 75 ड्रमर्स शामिल होंगे।

अब चलिए आपको बताते हैं कि बीटिंग रिट्रीट क्या हैः बीटिंग रिट्रीट सप्ताह भर चलने वाले गणतंत्र दिवस समारोह के समापन का प्रतीक है। इस दौरान राष्ट्रपति सेनाओं को अपनी बैरकों में लौटने की इजाजत देते हैं। इसी के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का समापन हो जाता है। गणतंत्र दिवस से संबंधित समारोह पहले ये 24 जनवरी से शुरू होता था, लेकिन इस साल से नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती यानी 23 जनवरी से इसकी शुरुआत होगी। इस बार सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती है।

राष्ट्रपति महात्मा गांघी की पसंदीदा धुन को बीटिंग रिट्रीट से हटाने पर विवाद तय है। ऐसा इसलिए क्योंकि इंडिया गेट पर जल रही अमर जवान ज्योति को नेशनल वॉर मेमोरियल में शिफ्ट करने पर पहले से विरोध हो रहा है। सरकार ने 50 साल से जल रही अमर जवान ज्योति को वॉर मेमोरियल की ज्योति में समाहित कर दिया है। सरकार के इस फैसला का कांग्रेस सहिक कई पूर्व सैनिकों ने विरोध किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here