दिल्लीः कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोग इम्यूनिटी बूस्ट करने के तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। इसके लिए डॉक्टर लोगों को फलों और हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं आपको कुछ ऐसे तरीके जिससे आप अपने रोक प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। जी हां आज हम आपको बादाम के फायदे और इसके इस्तेमाल करने की विधि बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

बादाम फाइबर और हेल्दी फैट सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह विटामिन ई का भी एक बेहतर स्रोत है, जो आपकी कोशिकाओं को डैमेज होने बचाता है। बादाम में कैल्शियम, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं।

विभिन्न अध्ययन के अनुसार  बादाम में विभिन्न तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर आदि शामिल हैं। केवल एक मुट्ठी बादाम में एक व्यक्ति की दैनिक प्रोटीन की जरूरत का आठवां हिस्सा होता है। बहुत से लोग बादाम को कच्चा या भिगोकार खाना पसंद करते हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि बादाम का सेवन शहद के साथ करने से आपको ज्यादा फायदे हो सकते हैं।

जी हां बादाम की तरह शहद भी सेहत का खजाना है। शहद का उपयोग सालों से एक उपचार के रूप में किया जाता रहा है। शहद के कई स्वास्थ्य लाभ और चिकित्सीय उपयोग हैं। शहद एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। एंटीऑक्सिडेंट शरीर फ्री रैडिकल डैमेज से बचाता है।

 

विभिन्न अनुसंधानों में पता चला है कि शहद बैक्टीरिया और फंगस को मार सकता है। इसमें स्वाभाविक रूप से हाइड्रोजन पेरोक्साइड, एंटीसेप्टिक होता है। यह एंटीबैक्टीरियल और एंटिफंगल के रूप में भी काम करता है। शहद पाचन को दुरुस्त करने, फ्लू के लक्षणों को कम करने और वजन कंट्रोल करने में भी सहायक है। अगर आप शहद और बादाम के अधिक फायदे लेना चाहते हैं, तो आपको इन दोनों चीजों को सुबह खाली पेट खाना चाहिए। चलिए जानते हैं कि इस मिश्रण से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करता हैः

वेबएमडी के अनुसार, शहद और भुने बादाम एक साथ खाने से आपको कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार करने में मदद मिल सकती है। अध्ययनों से पता चलता है कि शहद और बादाम दोनों में ऐसे गुण होते हैं, जो हृदय रोग से बचाने में मदद कर सकते हैं।

डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायः

डायबिटीज यानी मधुमेह अधिक शुगर के कारण हो सकती है। आपको बता दें कि शहद शुगर का बेहतर विकल्प है। शहद के सेवन से वजन और ब्लड शुगर लेवल कम किया जा सकता है। शहद को बादाम के साथ लेने से ब्लड ग्लूकोज लेवल कंट्रोल में रहेगा और बॉडी एनर्जी बढ़ेगी।

इम्यून सिस्टम करें स्ट्रॉन्गः

बादाम जिंक, विटामिन बी और आयरन जैसे पोषक तत्वों का भंडार है, जबकि शहद इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। इस मिश्रण का सेवन करने से आपको अधिक फायदे मिल सकते हैं। इस मिश्रण से फ्लू के मौसम में भी शरीर को ताकतवर बनाने में मदद मिल सकती है।

वजन कम करने में सहायकः

यदि आप बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो आपको शहद और बादाम का सेवन करना चाहिए। शहद में एंजाइम होते हैं जो आपकी भूख को कम करने में मदद करते हैं और आपको दिन भर ज्यादा खाने से रोकते हैं। बादाम प्रोटीन और फाइबर का बेहतर स्रोत है जिसके सेवन से आपका पेट फुल रहता है और आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं। शहद चयापचय को बढ़ावा देता है।

 

दूर होती है आयरन की कमीः

बादाम आयरन सहित कई अन्य पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं। एक औंस बादाम में लगभग 1.05 मिलीग्राम आयरन होता है। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के न्यूट्रिएंट डेटाबेस की रिपोर्ट है कि एक चम्मच शहद में 0.09 मिलीग्राम आयरन होता है। यह राशि एक वयस्क व्यक्ति के लिए खाद्य और पोषण बोर्ड द्वारा अनुशंसित दैनिक आयरन के 1.1 प्रतिशत के बराबर है।

त्वचा पर निखार आता है:

शहद और बादाम को एक साथ खाने से आपकी त्वचा को फायदा होता है। इस चमत्कारी मिश्रण से त्वचा की सेहत में सुधार हो सकता है। सूखे बादाम को शहद के साथ पीसकर बनाया गया फेस पैक त्वचा के छिद्रों को साफ कर सकता है और त्वचा को कोमल और चमकदार बना सकता है। इससे चेहरे के मुंहासे, पिम्पल्स और झुर्रियां कम होती हैं। बेहतर परिणाम के लिए मिश्रण में थोड़ा सा दूध भी मिला सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here