Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
कोविड को लेकर मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, इन पांच बिंदुओं पर दिया बल - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

कोविड को लेकर मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, इन पांच बिंदुओं पर दिया बल

दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश में कोरोना से उत्पन्न हालात को लेकर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने आर्थिक गतिविधियां बनायें रखने के लिए स्थानीय निषेध क्षेत्रों पर बल दिया और कहा कि कोविड को पराजित करने की  तैयारी समय से आगे रखनी होगी तथा कोविड के किसी भी रूप से निपटने के लिए तैयार रहना होगा।

पीएम मोदी ने गुरुवार को यहां कोविड और राष्ट्रीय कोविड  टीकाकरण प्रगति के लिए जन स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा करने के लिए मुख्यमंत्रियों और उपराज्यपालों  के साथ एक व्यापक उच्च स्तरीय बैठक की। उन्होंने कोविड संक्रमण की तेज वृद्धि पर कहा कि कड़ी मेहनत ही एकमात्र रास्ता है और जीत ही एकमात्र विकल्प है। जिस तरह से केंद्र और राज्य सरकारों ने सक्रिय और सामूहिक दृष्टिकोण अपनाया था, वही इस बार भी जीत का मंत्र है।

उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था की गति को बनाए रखा जाना चाहिए। इसलिए बेहतर होगा कि  लोकल कंटेनमेंट – स्थानीय निषेध क्षेत्रों पर ज्यादा ध्यान दिया जाए।
प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड  के विभिन्न रूपों के बावजूद, महामारी से निपटने के लिए टीकाकरण सबसे शक्तिशाली तरीका है। कोरोना को हराने के लिए  तैयारी हर प्रकार से आगे रखने की जरूरत है। ओमिक्रॉन से निपटने के साथ-साथ अभी से किसी भी भविष्य के रूप से निपटने की तैयारी भी शुरू करने की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता  में हुई इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया, इसी मंत्रालय में राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार तथा वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। अधिकारियों ने बैठक में महामारी की स्थिति पर नवीनतम जानकारी दी।

बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कोई भी रणनीति बनाते समय इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आम लोगों की रोजी-रोटी को कम से कम नुकसान हो, आर्थिक गतिविधियां हों और अर्थव्यवस्था की गति बनी रहे। इसलिए बेहतर होगा कि लोकल कंटेनमेंट-  स्थानीय निषेध क्षेत्रों पर ज्यादा ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि हमें होम आइसोलेशन स्थितियों में अधिकतम उपचार प्रदान करने की स्थिति में होना चाहिए और इसके लिए होम आइसोलेशन दिशानिर्देशों में सुधार करते रहना चाहिए तथा उनका कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इलाज में टेली मेडिसिन सुविधाओं के इस्तेमाल से काफी मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि 100 वर्षों की सबसे बड़ी महामारी के साथ भारत की लड़ाई अब अपने तीसरे वर्ष में प्रवेश कर गई है और भारत के 130 करोड़ लोग, अपने प्रयासों से निश्चित रूप से कोरोना के खिलाफ विजयी होकर निकलेंगे।
उन्होंने  कहा कि ओमिक्रॉन को लेकर पहले जो भ्रम था वह अब धीरे-धीरे दूर हो रहा है। ओमिक्रॉन वेरिएंट पहले के वेरिएंट की तुलना में कई गुना तेजी से आम जनता को संक्रमित कर रहा है। उन्होंने कहा, “हमें सतर्क रहना है, सावधान रहना है, लेकिन हमें यह भी ध्यान रखना है कि कोई दहशत की स्थिति न हो। देखना होगा कि इस त्योहारी सीजन में लोगों और प्रशासन की सतर्कता कहीं कम नहीं हो।” उन्होंने कहा कि हम कोरोना संक्रमण को जितना सीमित करेंगे, समस्या उतनी ही कम होगी।

मोदी  ने कहा कि किसी भी प्रकार के बावजूद, महामारी से निपटने का सिद्ध तरीका केवल टीकाकरण ही है। उन्होंने कहा कि भारत में बने टीके पूरी दुनिया में अपनी श्रेष्ठता साबित कर रहे हैं। यह हर भारतीय के लिए गर्व की बात है कि आज भारत ने लगभग 92 प्रतिशत वयस्क आबादी को पहली खुराक दी गयी है और दूसरी खुराक भी देश में करीब 70 फीसदी को मिल गयी है। उन्होंने किशोर  टीकाकरण और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और वरिष्ठ नागरिकों को एहतियात खुराक का उल्लेख करते हुए कहा कि इससे हमारी स्वास्थ्य प्रणाली की क्षमता  बढ़ेगी। उन्होंने कहा,“ हमें शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए हर घर दस्तक अभियान को तेज करना होगा।”

स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे के संबंध में, प्रधान मंत्री ने 23,000 करोड़ रुपये के पैकेज का उपयोग करने के लिए राज्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि  इसके तहत पूरे देश में 800 से अधिक बाल चिकित्सा इकाइयों, 1.5 लाख नए आईसीयू और पांच हजार से अधिक विशेष एम्बुलेंस और 950 से अधिक तरल चिकित्सा ऑक्सीजन भंडारण टैंक बनायें गये है। प्रधानमंत्री ने बुनियादी ढांचे का विस्तार जारी रखने की आवश्यकता पर बल दिया।

बैठक में मुख्यमंत्रियों ने कोविड की लगातार लहरों के दौरान उनके नेतृत्व के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने विशेष रूप से प्रधान मंत्री को उनके समर्थन और मार्गदर्शन और केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की गई धनराशि के लिए धन्यवाद दिया।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बेंगलुरु में मामलों के प्रसार को रोकने के लिए किए गए उपायों के बारे में बात की। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आगामी उत्सवों के कारण राज्य में मामलों में संभावित वृद्धि और इससे निपटने के लिए प्रशासन की तैयारी से अवगत कराया।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कहा कि राज्य इस लहर के खिलाफ लड़ाई में केंद्र के साथ खड़ा है। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कुछ ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में गलत धारणाओं के बारे में बात की, जिससे टीकाकरण कार्यक्रम में कुछ कठिनाइयाँ हुई हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह सुनिश्चित करने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में बात की कि कोई भी टीकाकरण अभियान से न छूटे। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने विशेष रूप से ऑक्सीजन की जरूरतों को पूरा करने के लिए फंड और बुनियादी ढांचे के समर्थन के लिए प्रधान मंत्री को धन्यवाद दिया। असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा कि एहतियात की खुराक जैसे कदम एक बहुत बड़ा आत्मविश्वास बढ़ाने वाले साबित हुए हैं। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि राज्य में टीकाकरण बढ़ाने के लिए प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य टीकाकरण कवरेज बढ़ाने के लिए प्रयास कर रहा है।

Shobha Ojha

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

2 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

4 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago