Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
आरआरबी की तैयारी के लिए इन नियमों का करें पालन, परीक्षा में मिलेगी सफलता - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

आरआरबी की तैयारी के लिए इन नियमों का करें पालन, परीक्षा में मिलेगी सफलता

दिल्लीः दो साल से अधिक समय से अटकी आरआरबी ग्रुप डी (RRBRB Group D) यानी रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी की भर्ती परीक्षा आयोजित हो रही है। यह परीक्षा 23 फरवरी से विभिन्न चरणों में होने जा रही है। आरआरबी द्वारा आयोजित होने वाली इस परीक्षा के माध्‍यम से RRB ग्रुप D में विभिन्न पदों के लिए कुल 1,03,769 रिक्तियां भरी जाएंगी। इस भर्ती में ट्रैक मेंटेनर ग्रेड- IV, विभिन्न तकनीकी विभागों (इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और एस एंड टी विभागों) में हेल्पर/सहायक, असिस्टेंट पॉइंट्स मैन आदि शामिल हैं।

इस परीक्षा में अब करीब पांच सप्ताह का समय बचा है और यदि आप भी इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको अपनी तैयारी पुख्‍ता करनी होगी। आपको बता दें कि इस परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में गिना जाता है, इसका कारण है इस परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों की संख्‍या। इस बार ग्रुप-डी के इस परीक्षा में करीब 2 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं। इस तरह से एक पद के लिए करीब 200 उम्मीदवार आमने-सामने होंगे, जिसके कारण इस परीक्षा को क्रैक करना मुश्किल हो जाता है। तो चलिए आज हम आपकी मुश्किलों को थोड़ा कम करने की कोशिश करते हुए और आपको कम समय में परीक्षा तैयारी का टिप्‍स बता रहे हें।

सबसे पहले सिलेबस जानें-

किसी भी परीक्षा में बैठने के लिए सबसे पहले उसके सिलेबस को अच्छी तरह से जान लेना बहुत जरूरी होता है। सिलेबस की अच्छी जानकारी और समझ होने के बाद आप मजबूती से अपनी तैयारी कर सकते हैं। कुछ लोग बिना सिलेबस को जाने-समझे तैयारी करने लगते हैं, जिससे एग्जाम के वक्त उन्हें काफी समस्या होती है, अगर आप सिलेबस को नहीं जानते तो आपसे कई आवश्यक टॉपिक मिस हो जाते हैं। ऐसे में उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे अपने सिलेबस को अच्छे से पढ़ें और समझें।

प्लानिंग के साथ करें तैयारी-

किसी भी परीक्षा को क्रैक करने के लिए बेहतर प्लानिंग जरूरी होती है। आरआरबी ग्रुप-डी की परीक्षा के लिए भी यह नियम जरूरी है। इस परीक्षा में अब बेहद कम समय बचा है, इसलिए री प्लानिंग के साथ अपनी तैयारी पूरी करें। यह परीक्षा 100 अंक की होती है, जिसके लिए उम्मीदवारों को प्रश्न भी 100 करने होते हैं। यानी प्रत्येक प्रश्न 1-1 अंक के होंगे। इसके लिए कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा। इसमें जनरल साइंस से 25, मैथ्स से 25, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग से 30, जनरल अवेयरनेस एंड करंट अफेयर से 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। आप इस पैटर्न को ध्‍यान में रखकर अपने टॉपिक्‍स को पूरा करें। आपका जो सिलेबस अधूरा रह गया होख्‍ उसे प्राथमिकता के साथ पूरा करें।

न दें गलत जवाब-

अगर आप इस परीक्षा को क्रैक करना चाहते हैं तो ध्‍यान रखें कि इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होती है, इसलिए आपको गलत जवाब देने से बचना होगा। यदि आप किसी प्रश्न में 100% कन्फर्म नहीं है तो आप उसे छोड़ कर आगे बढ़ जाएं। नहीं तो आपका समय बर्बाद होगा और साथ ही गलत उत्‍तर पर नंबर भी कटेगा। क्‍योंकि आपको प्रत्येक प्रश्न के लिए महज 30-35 सेकंड का समय मिलेगा इसलिए आपको खुद को कम समय में सही जवाब देने के लिए तैयार करना होगा।

गणित की तैयारी एनसीईआरटी की किताब से करें-

यदि आपकी गणित अच्‍छी है तो इस परीक्षा में आपके लिए राहत की बात यह हो सकती है कि, इसमें गणित सेक्शन के प्रश्न बेसिक लेवल के आते हैं, लेकिन कई बार छात्र इसके लिए भारी भरकम किताबों से पढ़ने लगते हैं। बाद में कॉन्सेप्ट क्लियर नहीं रहता है और परीक्षा से पहले सब भूलने लगते हैं। इसलिए सबसे अच्छा है कि आप एनसीईआरटी की किताब से तैयारी करें। साथ ही पुराने नोट्स की मदद भी लें।

करें करंट अफेयर्स में स्‍कोर-

आरआरबी की परीक्षा में करंट अफेयर्स से 20 प्रश्न पूछे जाते हैं। यह विषय परीक्षा में स्कोरिंग के लिए सबसे सही विषय होता है। आपको इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बल्कि पिछले 1-2 साल के मुख्य घटनाओं को ध्यान में रखना होगा। इसके लिए आपको रोजाना न्यूज़ पेपर, मैगज़ीन पढ़ने की आवश्यकता है। रोजाना एक नियम के अनुसार आपको यह काम करना होगा। आप आसानी से 20 में से 20 अंक हासिल कर सकते हैं।

जरूर सॉल्व करें पुराने पेपर-

यदि आप इस परीक्षा की बेहतर तैयारी करना चाहते हैं, तो पुराने प्रश्न पत्रों को लगातार सॉल्व करें। इससे आपको पेपर के सही पैटर्न की जानकारी मिल जाएगी। साथ ही विषयवार तैयारी भी कर सकेंगे। पुराने पेपर को सॉल्व करने से आपकी प्रैक्टिस भी हो जाएगी। वहीं पुराने प्रश्नों को हल करते वक़्त आप खुद की क्षमता का भी आकलन कर सकते हैं। प्रैक्टिस से यह भी अनुमान लगाया जा सकता है कि कैसे प्रश्न में आपको कितना समय लग रहा है।

मॉक टेस्‍ट और नोट्स बनाएं-

आरआरबी की परीक्षा की तैयारी में मॉक टेस्ट और शार्ट नोट्स आपका सबसे अच्छा दोस्त होना चाहिए। ये दोनों आपके आखिरी समय के साथी हैं। परीक्षा के अंतिम दिनों में ज्‍यादा से ज्‍यादा मॉक टेस्ट देने का प्रयास करें। यह आपके कमजोर पक्ष के साथ आपके मजबूत पक्ष की पहचान करने में मदद करेगा, ताकि आप उन पर ध्यान केंद्रित कर सकें। वहीं शार्ट नोट्स आपको कम समय में पूरे सिलेबस के बेहतर तैयारी में मदद करेंगे। इन पर एक नजर डालने पर आपको पढ़ा हुआ पूरा सिलेबस याद हो जाएगा।

Shobha Ojha

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

1 day ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

2 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

2 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago