मुंबईः स्वर कोकिला लता मंगेशकर की स्थिति हैं। वह कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और मौजूदा समय में उनका उपचार मुंबई के ब्रीच कैंड अस्पताल में चल रहा है। भारत रत्न लता मंगेशकर मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में आईसीयू (ICU) यानी गहन चिकित्सा कक्ष में भर्ती हैं। लता दीदी की भतीजी रचना शाह के मुताबिक उनकी कंडीशन अभी स्टेबल है और वे रिकवर कर रही हैं। रचना शाह ने बताया कि लता दीदी को फिलहाल ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को फोन कर लता दीदी स्वास्थ्य की जानकारी ली।

उन्होंने कहा, “अधिक उम्र के कारण उन्हें कई समस्याएं हैं। ऐसे में डॉक्टर उनका खास ख्याल रख रहे हैं। वे अगले कुछ दिन और हॉस्पिटल में ही भर्ती रहेंगी।” उन्होंने कहा, “लता जी एक फाइटर और विजेता हैं। मैं देशभर के उन सभी प्रशंसकों को धन्यवाद देना चाहती हूं, जिन्होंने उन्हें प्रार्थनाओं में रखा है। जब हर कोई प्रार्थना करता है तो कुछ भी गलत नहीं हो सकता। हमें पूरी उम्मीद है कि वे कोरोना से जीतकर जल्द ही घर वापस आ जाएंगी।”

उधर, ब्रीच कैंडी अस्पताल के डॉक्टरों के मुताबिक लता दीदी के लिए सबसे अच्छे डॉक्टर्स की टीम तैयार की गई है। भले ही वे ठीक हो रही हैं लेकिन, उनके परिवार वालों को उनसे मिलने नहीं दिया जा रहा है। वे कोरोना के साथ-साथ निमोनिया से भी पीड़ित हैं। इसलिए अभी उन्हें 10-12 दिन साईसीयू में रखा जाएगा।

आबको बता दें कि 92 साल की स्वर कोकिला को 2 साल पहले नवंबर 2019 में भी सांस लेने में तकलीफ और निमोनिया होने के कारण अस्पताल में भर्ती किया गया था। तब वे 28 दिन तक अस्पताल में भर्ती रही थीं।

लता दीदी को संगीत की दुनिया में 80 साल हो चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 30 हजार से अधिक गानों को स्वरबद्ध किया है। संगीत की दुनिया में उनके योगदान को मद्देनजर 2001 में भारत सरकार ने उन्हें सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया था। उन्हें 1989 में दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड भी दिया गया। इसके साथ ही वे कई फिल्म फेयर और नेशनल अवॉर्ड भी जीत चुकी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here