दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज से बुजुर्गों (गंभीर बीमारी से ग्रसित), स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड टीका की बूस्टर डोज लगाने की शुरुआत होगी। आपको बता दें कि इन तीन श्रेणियों को मिलाकर दिल्ली में करीब 11 लाख लोग हैं, जिन्हें बूस्टर डोज लगेगी। बूस्टर डोज दूसरी कोविड टीका लगाने के नौ महीने (39 हफ्ते) के अंतराल पर लगेगी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मानें तो सभी मौजूदा केंद्र पर यह डोज लगाई जाएंगी। इसे लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

दिल्ली में बूस्टर डोज लगवाने वालों में 3.80 लाख बुजुर्ग, 2.61 लाख स्वास्थ्यकर्मी और 4.44 लाख से अधिक फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं। इसमें तीन लाख बुजुर्ग 10 जनवरी से बूस्टर डोज लगवाने का समय पूरा कर चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि बूस्टर डोज लगवाने के लिए अलग से किसी पंजीकरण की जरूरत नहीं पड़ेगी। पहले दो कोविड टीका लगवाने के लिए कोविन एप पर जो खाता खुला है उसी के जरिए यह बूस्टर डोज लगाई जाएगी।

 

एसएमएस से मिलेगी जानकारीः

सरकार ने कहा है कि बूस्टर डोज के लिए चयनित श्रेणी में बूस्टर डोज लगवाने का समय कब पूरा हो रहा है यह कोविन एप के जरिए एसएमएस भेजकर जानकारी दी जाएगी। कुछ बुजुर्गों के पास सूचना भी आनी शुरू हो गई है। दूसरा तरीका है कि हम खुद कोविन एप पर जाकर पहले लगवाए गए रेफरेंस नंबर या मोबाइल नंबर से लॉगइन करेंगे तो वहां बूस्टर डोज लगाने का महीना दिख जाएगा।

ऑनलाइन और ऑनसाइट पंजीकरण की सुविधाः

सरकार के अनुसार बूस्टर डोज लगवाने के लिए ऑनलाइन और ऑन साइट पंजीकरण दोनों की सुविधा मिलेगी। सीधे मौके पर पहुंचकर पंजीकरण कराकर आप कोविड टीका लगवा सकेंगे। निजी और सरकारी अस्पतालों को छूट दी है कि वह अपने यहां काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वहीं बूस्टर डोज लगा सकेंगे।

बूस्टर डोज से संबंधित अहम जानकारियां-

-बूस्टर डोज के लिए समय पूरा होने पर कोविन एप से एसएमएस आएगा।

-कोविन एप पर जाकर देख सकेंगे कि बूस्टर डोज लगाने का आपका समय कब पूरा हो रहा है।

-समय पूरा होने पर ऑनलाइन और ऑनसाइट पंजीकरण कराकर टीका ले सकेंगे।

-पहले जो टीका लग चुका है वही टीका बूस्टर डोज के रूप में लगाया जाएगा।

-बूस्टर डोज के लिए अलग से कोई केंद्र नहीं होगा। मौजूदा केंद्र पर ही लगेंगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here