दिल्लीः ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब यात्रियों को टिकट बुक कराने के लिए रेलवे स्टेशन जाने की जरूरत नहीं है। यानी अब आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से भी टिकट बुक कर सकते हैं।

दरअसल, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सहुलियत और उनकी जरूरतों के मद्देनजर अब पोस्ट ऑफिस से भी टिकट बुकिंग की सुविधा दी है। इसके लिए की टिकट बुकिंग देखने वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने नई पहल शुरू की है। आपको बता दें कि यह रेलवे की आधुनिकीकरण योजना का हिस्सा है, जिसके तहत भारतीय रेलवे पोस्टल डिपार्टमेंट के सहयोग से पोस्ट ऑफिस में ट्रेन आरक्षण की सुविधा शुरू कर रहा है।

रेलवे के अधिकारी ने प्रखर प्रहरी न्यूज को बताया कि इस पहल की शुरुआत में उत्तर प्रदेश में लगभग 9147 डाकघरों में टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस सुविधा से लोगों का बहुत समय बचेगा क्योंकि उन्हें अपनी ट्रेन टिकट बुक कराने के लिए स्टेशन या उनके एजेंटों के पास नहीं जाना पड़ेगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में IRCTC की इस नई सुविधा को लॉन्च किया।

भारतीय रेलवे की इस सेवा से सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण इलाकों के लोगों को होगा। दूर-दराज के गांवों और रिमोट लोकेशन में रहने वाले लोगों को भी रिजर्वेशन कराने में सुविधा होगी। कोई भी आसानी से अपने पास के पोस्ट ऑफिस से अपना टिकट प्राप्त कर सकेंगे।

उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवम शर्मा के अनुसार, रेल मंत्री ने राज्य की राजधानी में स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम में गोमती नगर रेलवे स्टेशन के नवनिर्मित दूसरे प्रवेश द्वार सहित टर्मिनल सुविधाओं और कोचिंग कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया। शर्मा ने कहा कि उन्होंने गोमती नगर-कामाख्या एक्सप्रेस, मैलानी-बिछिया पैसेंजर ट्रेन और कानपुर सेंट्रल-ब्रह्मावर्त मेमू ट्रेन का भी उद्घाटन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here