दिल्लीः देश में कोरोना वायरस का संकट तेजी से बढ़ रहा है।देश के विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान 33,750 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। चिंता की बात यह है कि नए केसों का आंकड़ा रिकवर होने वाले लोगों के मुकाबले तीन गुना अधिक है। देश में एक दिन में महज 10,846 लोग ही कोरोना मुक्त हुए हैं। वहीं इसके कारण 123 लोगों की मौत हुई है। नए केसों के मुकाबले रिकवरी बेहद कम होने के चलते एक्टिव केसों में तेजी से इजाफा हुआ है। देश भर में सक्रिय मामलों का आंकड़ा तेजी से बढ़ते हुए 1,45,582 हो गया है। अब तक देश में कोरोना के चलते 4,81,893 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

थोड़ी सी राहत की बात यह है कि कोरोना संक्रमण के चलते होने वाली मौतों की दर कम है और बहुत ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ रही है। सक्रिय मामले की दर अब तक देशभर में मिले कुल मामलों के मुकाबले 0.42 फीसदी ही हैं,लेकिन वीकली पॉजिटिविटी रेट तेजी से बढ़ते हुए 1.68 फीसदी और डेली रेट 3.84% हो गया है। बीते एक सप्ताह में कोरोना संक्रमण के मामलों में तीन गुना तक का इजाफा हुआ है, जो सरकारों के अलावा आम लोगों की भी चिंताओं को बढ़ाने वाला है। हालांकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन के चलते अब आने वाली तीसरी लहर पहले की तरह घातक नहीं होगी।

मौजूदा समय में देश में रिकवरी रेट देश भर में 98.20% है, लेकिन जिस तरह से नए केसों में इजाफा देखने को मिल रहा है। उससे आने वाले दिनों में संकट बढ़ सकता है।

आपको बता दें कि आज से देश में 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना टीका लगाने की शुरुआत होनी है। अब तक करीब 8 लाख बच्चों ने इसके लिए पंजीकरण करा लिया है। स्कूलों में भी कैंप लगाकर बच्चों को टीका लगाए जाने की तैयारी है। इसके अलावा 10 जनवरी से 60 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों और हेल्थ एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स को बूस्टर डोज भी दिए जाने की तैयारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here