Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
दिल्ली में बेकाबू कोरोना, रविवार को मिले 3200 मरीज - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

दिल्ली में बेकाबू कोरोना, रविवार को मिले 3200 मरीज

दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस की रफ्तार बेकाबू होती जा रही है। यहां पर रविवार को इस संक्रमण के करीब 3200 नए मामले सामने आए। इसके बाद इस केंद्र शासित प्रदेश में इस महामारी से अब तक प्रभावित हुए लोगों का आंकड़ा बढ़कर 14.54 लाख के पार पहुंच गया। इसके साथ ही पॉजिटिविटी दर भी बढ़कर 4.42 फीसदी पर पहुंच गई है। मौजूदा समय में कोरोना के सक्रिय मामले यानी विभिन्न अस्पतालों में इलाज करवा रहे लोगों की संख्या 8400 के करीब पहुंच गई है।

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक यहां बीते 24 घंटे में जहां कोरोना के 3194 नए मरीज मिले हैं।  आज संक्रमण से एक मरीज की मौत भी हो गई। आपको बता दें कि शनिवार को दिल्ली 2,716 नए कोविड केस सामने आए थे।

राष्ट्रीय राजधानी में आज 1156 लोग कोरोना मुक्त होकर अपने घर लौट गए हैं। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि दिल्ली में अब तक संक्रमितों की कुल संख्या 14,54,121 हो गई है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब कोरोना के एक्टिव केस बढ़कर 8397 हो गए हैं। वहीं, अब तक कुल 14,20,615 मरीज इस महामारी को मात देकर कोरोना मुक्त हो चुके हैं। इसके साथ ही अब तक मरने वालों की संख्या 25,109 हो गई है।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, आज दिल्ली में कुल 69,650 टेस्ट किए गए हैं। इनमें से 59,897 आरटीपीआर/ सीबीएनएएटी / ट्रूनैट टेस्ट और 9,753 रैपिड एंटीजन टेस्ट किए गए। दिल्ली में अब तक कुल 32,86,9207 जांचें हुई हैं और प्रति 10 लाख लोगों पर 17,29,958 टेस्ट किए गए हैं। इसके साथ ही कंटेनमेंट जोन की संख्या भी फिर से बढ़कर 1621 हो गई है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्ली में कोविड-19 के मामले और उपचाराधीन मरीजों की संख्या भले ही बढ़ रही हो, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि ज्यादातर मरीजों में या तो लक्षण नहीं हैं या बहुत हल्के लक्षण हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ रही है। उन्होंने यह दिखाने के लिए आंकड़े प्रस्तुत किए कि मामलों में वृद्धि के बावजूद, अस्पतालों में बेड की जरूरत एक प्रतिशत से भी कम है और पिछले साल अप्रैल में आई कोरोना वायरस की घातक दूसरी लहर की तुलना में बहुत कम है। केजरीवाल ने कहा कि वर्तमान में, राजधानी में एक्टिव मामलों की संख्या 6,360 है और सभी मामले हल्के हैं और उनमें से ज्यादातर रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराने की आवश्यकता नहीं है।

आपको बता दें कि बता दें कि देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या रविवार को बढ़कर 1,500 से अधिक हो गई। इसे देखते हुए राज्यों ने कोविड पाबंदियां और सख्त कर दी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार को जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, देशभर के 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ओमिक्रॉन संक्रमण के करीब 1,525 मामले सामने आए हैं, जबकि 560 मरीज ठीक हो चुके हैं। इनमें 460 मरीजों के साथ महाराष्ट्र पहले स्थान पर है, जबकि दिल्ली में ओमिक्रॉन के 351 मरीज हैं। वहीं, गुजरात में 136, तमिलनाडु में 117 और केरल में 109 मरीज ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं।

 

 

 

 

Shobha Ojha

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

1 day ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

2 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

2 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago