दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किश्त जारी है। पीएम मोदी ने 10.09 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में करीब 21 करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तनांतरित की।

मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किसानों के बैंक खाते में 20,946 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। इस कार्यक्रम के दौरान मोदी ने ईपीओ (FPO) यानी किसानी उत्पादक संगठन से जुड़े लोगों से भी बातचीत की। साथ ही उन्होंने लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों को 14 करोड़ से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया, इससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा। इस मौके पर केंद्रीय कृषि नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहे।

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सरकार हर साल किसानों के खातों में 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में 6000 रुपए ट्रांसफर करती है। स्कीम के तहत पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त-नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच जारी की जाती है।

पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान जम्मू-कश्मीर के वैष्णो देवी परिसर में हुए हादसे पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि मैं माता वैष्णो देवी परिसर में हुए दुखद हादसे पर शोक व्यक्त करता हूं। जिन लोगों ने भगदड़ में, अपनों को खोया है, जो लोग घायल हुए हैं, मेरी संवेदनाएं उनके साथ हैं।

कैसे चेक करें किस्त का स्टेटसः

  • पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाए।
  • होम पेज पर फार्मर्स कॉर्नर में बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें।
  • यहां आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर एंटर करें।
  • गेट डेटा पर क्लिक करने के बाद आपकी जानकारी सामने आ जाएगी।
  • इसमें आप अपनी किस्त का स्टेटस देख सकते हैं।

आप पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त का स्टेटस अपने मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। ऐप के जरिए आप नए किसान के रूप में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। सब्मिट की गई जानकारी में किसी भी तरह का सुधार कर सकते हैं। बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना स्टेटस देख सकते हैं। अपना ट्रांजैक्शन नंबर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा भी और कई सुविधाएं हैं।

अब सवाल उठता है कि यदि किश्त नहीं आई है तो क्या करें। आपको बता दें कि यदि आपको इस योजना के रजिस्ट्रेशन में कोई परेशानी आ रही है या आपकी किस्त से जुड़ी कोई समस्या है या कोई और अन्य सवाल है तो इसके लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर फार्मर कॉर्नर में हेल्प डेस्क पर जाना होगा। हेल्प डेस्क पर क्लिक करने के बाद यहां आप अपना आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें। गेट डीटेल्स क्लिक करने पर क्वेरी फॉर्म आ जाएगा। यहां ड्रॉप डाउन में अकाउंट नंबर, पेमेंट, आधार और अन्य समस्याओं से जुड़े ऑप्शन दिए गए हैं। अपनी समस्या के हिसाब से इसे चुनें और नीचे इसका विवरण भी लिखे। अब इसे सब्मिट करें।

e-kyc जरूरी
किसानों को e-kyc की प्रोसेस भी पूरी करनी होगी। इसके लिए PM किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा और e-kyc का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद अपना आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। अब आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा। OTP दर्ज करने के बाद एक और आधार OTP आएगा। आधार OTP दर्ज करने के बाद ये प्रोसेस पूरी हो जाएगी।

बेनिफिशियरी लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रियाः

  • इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाए।
  • होम पेज पर फार्मर्स कॉर्नर में बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करें।
  • अब इसमें राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सिलेक्ट करें।
  • गेट रिपोर्ट पर क्लिक करने के बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी।

किन किसानों के लिए है ये योजनाः

पीएम किसान योजना शुरूआत फरवरी, 2019 में हुई थी और उस समय  इसका लाभ केवल छोटे और सीमांत किसानों के परिवारों के लिए था। इसमें वो किसान शामिल थे जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की कम्बाइन्ड लैंड होल्डिंग (संयुक्त भूमि) थी। जून 2019 में स्कीम को रिवाइज किया गया और सभी किसान परिवारों के लिए इसे एक्सटेंड कर दिया गया। हालांकि, कुछ किसानों को अभी भी इस योजना से बाहर रखा गया है।

अब सवाल यह उठता है कि पीएम किसान से किन किसानों को बाहर रखा गया है। इसका जवाब यह है कि इससे संस्थागत भूमि धारक, संवैधानिक पदों पर बैठे किसान परिवार, राज्य या केंद्र सरकार के सेवारत या रिटायर्ड अधिकारी और कर्मचारी हैं। इसमें सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और सरकारी स्वायत्त निकाय के अधिकारी-कर्मचारी भी शामिल हैं। इनके अलावा डॉक्टर, इंजीनियर और वकील जैसे प्रोफेशनल्स के साथ-साथ 10,000 रुपए से ज्यादा की मासिक पेंशन वाले रिटायर्ड पेंशनर्स और पिछले असेसमेंट ईयर में इनकम टैक्स भरने वालों को भी इस स्कीम से बाहर रखा गया है।

PM-KISAN योजना के लिए रजिस्टर कैसे करें?

  • PM किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • किसान कॉर्नर पर जाएं ‘न्यू रजिस्ट्रेशन’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • ग्रामीण किसान हैं या शहरी किसान इसका चयन करें।
  • अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डाले और राज्य का चयन करें।
  • ‘कैप्चा’ को वेरिफाई करें और सेंड OTP बटन पर क्लिक करें।
  • अपने आधार से जुड़े नंबर पर आए OTP को दर्ज करें।
  • OTP वेरिफिकेशन के बाद, अपनी पात्रता साबित करने के लिए मांगे गए डॉक्यूमेंट अपलोड करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here