दिल्लीः सर्दियों के मौसम में अक्सर सभी को अपने खान-पान की चिंता रहती है। खानपान में थोड़ा सा बदलाव करने के बाद आप अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते है। सर्दियों के इस मौसम में आप सुबह से रात तक अपने नाश्ते और भोजन में कुछ परिवर्तन करके अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बना सकते हैं।

आहार एवं पोषण विशेषज्ञ मनीषा अग्रवाल का कहना है कि अगर बात करें सुबह के नाश्ते की तो आप सर्दियों के इस मौसम में सब्जियों के जूस को अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। सब्जियों का जूस पीने से हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म ठीक रहेगा और थकान, हाई कलेस्ट्रॉल और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत से मुक्ति मिलेगी। सब्जियों के जूस में अगर आप आंवले को भी शामिल करेंगे तो शरीर को पोषक तत्वों के साथ-साथ विटामिन-सी की भी पूर्ति होगी। विटामिन-सी हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है और आंवला विटामिन-सी का बहुत अच्छा स्रोत है।

मनीषा अग्रवाल, आहार एवं पोषण विशेषज्ञ

मनीषा अग्रवाल का कहना है कि दिन में दोपहर का खाना खाने से एक घंटे पहले सर्दियों के मौसम में आने वाले फलों का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अक्सर घरों में सब्जियों को तेल और मसालों के साथ काफी देर तक पकाया जाता है। मनीषा अग्रवाल कहती है कि अगर आपको अपने शरीर से प्यार है और आप हमेशा स्वस्थ्य रहना चाहते हैं तो अपने एक वक्त के भोजन में स्टीम्ड वेजिटेबल्स को शामिल करें। स्टीम्ड वेजिटबल्स के लिए सब्जियों को धीमी आंच पर पकाएं। ध्यान रखें कि स्टीम्ड वेजिटेबल्स को बनाते वक्त तेल का प्रयोग नहीं करना है। इसमें सब्जियों को स्टीम किया जाता है। स्टीम में बनी सब्जियों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। सर्दियों के मौसम में आने वाली सब्जियों को अगर आप स्टीम करके खाते है तो आपको एक सप्ताह के भीतर ही उसके बेहतर परिणाम समझ में आ जाएंगे।

आहार एवं पोषण विशेषज्ञ मनीषा अग्रवाल के मुताबिक सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर को फाइबर और पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर हम अपने भोजन करने के तौर-तरीकों में थोडा सा बदलाव करेंगे तो मांसपेशियों की कमजोरी, सूखी त्वचा, वजन का तेजी से बढ़ना, जोड़ो में दर्द, दिल का अत्यधिक धकना, तनाव और चिड़चिड़ापन जैसी बीमारियों से मुक्ति मिलेगी। अपने खानपान में बदलाव लाने के लिए आपको अपने नाश्ते, लंच और डिनर में कम से कम चार-पांच घंटे का अंतर रखना चाहिए। इससे आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा भरपूर रहेगी और एनर्जी लेवल बढ़ा रहेगा।

मनीषा अग्रवाल के मुताबिक खाने में सही प्रोटीन और विटामिन के लिए हमेशा ताजा खाने का सेवन करें। ताजा दही, छाछ, छिलके वाली दालें, सूप और हरी पत्तेदार सब्जियों को भोजन की मेज पर जगह दें। इसके साथ ही सर्दियों में हमेशा हर जगह उपलब्ध रहने वाली मूंगफली का भी सेवन करें। मूंगफली में भरपूर प्रोटीन, फाइबर, मिनरल आयरन और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है। सर्दियों में शरीर को गर्म रहने के लिए मूंगफली सबसे सस्ता और अच्छा खानपान है। अक्सर देखा जाता है कि सर्दियों के इस मौसम में बच्चों की इम्युनिटी कम होने लगती है लिहाजा बच्चों को भोजन में गर्म दूध, बादाम, अखरोट, अदरक, गुड़ और हल्दी को शामिल कर उन्हें मौसमी बामारियों से बचाने का काम करें।

मनीषा अग्रवाल बताती है कि यह भी देखा गया है कि सर्दियों के मौसम में दिनचर्या में खासी गड़बड़ी सामने आती है। देर से उठना और देर से सोना और बिना वक्त भोजन करने से शरीर की देखभाल सही से नहीं हो पाती। इसलिए सर्दियों के मौसम में अपने स्वास्थ्य को लेकर तनिक भी लापरवाही न करें और अपने आहार के तरीकों में बदलाव करके अपने शरीर के तापमान को सही रखे ताकि हड्डियों की कमजोरी और रक्तचाप की परेशानी का सामना न करना पड़े। और हां अंत में बता दूं कि आप स्वयं और अपने परिवार के सदस्यों के साथ आने वाले मेहमानों को भी सर्दियों में गुनगुना पानी पीने के लिए प्रेरित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here