Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
देश में एक दिन में मिले 135 मरीज, महज 25 दिन में दो से 687 हुई मरीजों की संख्या - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

देश में एक दिन में मिले 135 मरीज, महज 25 दिन में दो से 687 हुई मरीजों की संख्या

दिल्लीः देश में कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वैरिएंट काफी तेजी से पैर पसार रहा है। बेहद खतरनाक इस वैरिएंट की रफ्तार की अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि महज 25 दिन में यह देश के 21 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुका है। देश में ओमिक्रॉन का पहला मामला 2 दिसंबर को कर्नाटक में सामने आया था। यहां दो विदेशी नागरिक ओमिक्रॉन से संक्रमित मिले थे। कर्नाटक के बाद ओमिक्रॉन ने गुजरात में दस्तक दी। अफ्रीकी देश जिम्बाब्वे से जामनगर लौटा गुजरात मूल का व्यक्ति ओमिक्रॉन पॉजिटिव मिला। गुजरात के बाद ओम्रिकॉन महाराष्ट्र पहुंच गया और अब इसने 25 दिनों में ही 21 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में अपनी दस्तक दे दी है।

गोवा में ब्रिटेन से लौटा 8 साल का लड़का ओमिक्रॉन से संक्रमित मिला। गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बताया कि यह लड़का 17 दिसंबर को ब्रिटेन से गोवा के लिए रवाना हुआ था। वहीं, मणिपुर में 48 साल का एक व्यक्ति ओमिक्रॉन संक्रमित मिला है। यह शख्स कुछ दिनों पहले ही तंजानिया से इम्फाल लौटा है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को ओमिक्रॉन के रिकॉर्ड 63 नए केस मिले, जो कि देश की किसी भी राज्य में एक दिन में मिले नए ओमिक्रॉन मरीजों की सबसे बड़ी संख्या है। दिल्ली में अब कुल ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या 165 हो गई है।

कोविड-19 के ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में हैं। यहां सोमवार को 26 नए केस मिले, जिससे कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 167 हो गई। ओमिक्रॉन से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में 73 मामलों के साथ गुजरात तीसरे नंबर पर है। वहीं, केरल में 57 मामलों के साथ चौथे पायदान पर है। इसके अलावा सोमवार को गुजरात में 24, तेलंगाना में 12, राजस्थान में 3, उत्तराखंड में 3 और हरियाणा में 2 नए मामले रिपोर्ट हुए।

देश में ओमिक्रॉन की रफ्तार के मद्देनजर आशंका जताई जा रही है कि हम कोरोना की तीसरी लहर के मुहाने पर खड़े हैं। दरअसल, हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ज्यादातर ओमिक्रॉन संक्रमितों में लक्षण साफ तौर पर जाहिर नहीं हो रहे हैं। ऐसे में इस बात की भी आशंका जताई जा रही है कि ओमिक्रॉन के बहुत से मामले अभी पकड़ में ही नहीं आए हैं।

ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के मद्देनजर केंद्र और राज्य सरकारें अलर्ट हो गई हैं। केंद्र ने कोरोना से जुड़ी पाबंदियों को 31 जनवरी, 2022 तक के लिए बढ़ा दिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि इन गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाए, यह राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सुनिश्चित करेंगे। इसमें लोकल और जिला प्रशासन से जरूरत पड़ने पर कंटेनमेंट से जुड़े कदम भी उठाने को कहा गया है।

ओमिक्रॉन के मद्देनजर नए साल से पहले आवाजाही और भीड़ पर पाबंदियों को लेकर राज्य सरकारें भी कदम उठा रही हैं। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, राजस्थान और हरियाणा जैसे राज्यों ने नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कोरोना को लेकर हाई-लेवल रिव्यू मीटिंग बुलाई है।

देश में फिलहाल कोरोना के 75,456 एक्टिव केस
देश में बीते दिन कोरोना के 6,358 नए केस मिले और 6,450 मरीज ठीक हुए। रिकवरी रेट 98.40 प्रतिशत हो गया है। वहीं पिछले 24 घंटे में 293 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई, जिससे कुल मौतों की संख्या बढ़कर 4.80 लाख हो गई है। देश में अभी भी 75,456 कोरोना मरीजों का इलाज जारी है। मालूम हो कि अब तक 3.47 करोड़ कोरोना केस मिल चुके हैं।

राजस्थान 46
महाराष्ट्र 167
दिल्ली 165
गुजरात 73
मध्‍य प्रदेश 9
उत्तर प्रदेश 3
जम्मू-कश्मीर 3
केरल 57
कर्नाटक 38
तेलंगाना 55
आंध्र प्रदेश 6
हिमाचल प्रदेश 1
हरियाणा 6
उत्तराखंड 4
चंडीगढ़ 3
पश्चिम बंगाल 6
तमिलनाडु 34
ओडिशा 8
लद्दाख 1
गोवा 1
मणिपुर 7
कुल 687
Delhi Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

3 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

4 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

4 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

4 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

5 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

5 days ago