दिल्लीः यदि कोई कहे कि एक कर्मचारी बिना काम किए कंपनी से 5 साल तक सैलरी और प्रमोशन लेता रहा, तो जाहिर की बात है आप क्या कहेंगे कि झूठ बोल रहा है। ऐसा कैसे हो सकता है। यह बात सिर्फ आप ही नहीं, बल्कि हर कोई कहेगा, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ऐसा हुआ है।

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म रेडिट पर एक यूजर ने ऐसा दावा किया है। उसने बताया है कि उसे कंपनी ने जिस काम के लिए रखा था, वह सिर्फ एक कंप्यूटर कोड से अपने आप हो जाता था। उसने यह बात किसी को नहीं बताई और चुपचाप वहां 5 साल तक बिना काम किए सैलरी और प्रमोशन लेता रहा। हालांकि यह दावा करते समय उसने अपना नाम, समय, कंपनी का नाम और वह किस देश में रहते हैं, इसके बारे में जानकारी नहीं दी है।

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार यूजर ने बताया कि उसे 2015 में एक कंपनी में डेटा एंट्री ऑपरेटर का जॉब मिला था। उसने बताया कि मुझे कंपनी की ओर से एक ईमेल मिलता था, जिसमें ऑर्डर से जुड़ी डिटेल्स को हमारे सिस्टम में इन्फॉर्मेशन के तौर पर डालना होता था। उसकी नाइट शिफ्ट थी। कंपनी ने रात में ऑफिस सफाई और ट्रांसपोर्ट कॉस्ट बचाने के लिए उसे पहले दिन से ही वर्क फ्रॉम होम दे दिया था।

इस यूजर ने बताया कि ट्रेनिंग के बाद ही वह समझ गया था कि जिस काम के लिए उसे हायर किया गया है, वह सिर्फ एक कोड के जरिए ही कर सकते हैं। उसे कोडिंग नहीं आती थी। ऐसे में उसने कोड बनाने के लिए एक फ्रीलांसर डेवलपर से कॉन्टैक्ट किया। उसने एक कोड बना कर दिया। कोड बनाने वाले को उसने अपनी 2 महीने की सैलरी के बराबर पेमेंट किया।

उसने बताया कि शुरुआत के दो साल के दौरान मैं डेली यह चेक करता रहता था कि क्या कोई ऐसी चीज है, जिसे यह कोड नहीं कर पा रहा है। आमतौर पर यह चेक करने में 5 मिनट लगते थे। इसके बाद मैं कंप्यूटर को यूं ही चलते हुए छोड़ देता था। इस दौरान मैं फिल्में देखता था, सो जाता था या कई बार तो बाहर भी चला जाता था। बाद में मैंने उन कामों को भी कोड में जोड़ लिया, जिसके लिए मुझे 5 मिनट तक कंप्यूटर को चेक करना पड़ता था।

इस यूजर ने दावा किया है कि उसके ‘शानदार काम’ के लिए उसे कई बार प्रमोशन भी दिया। बीच में दूसरी कंपनी से भी जॉब के ऑफर आए, लेकिन उसने उन्हें ठुकरा दिया। उसने बताया कि मेरे पास जॉब छोड़ने का कोई कारण नहीं था। बिना काम किए मुझे सैलरी मिल रही थी। दो बार तो मेरी सैलरी बढ़ाई भी गई, क्योंकि मैंने काम के दौरान एक भी बार छुट्टी नहीं ली थी।

इस यूजर के मुताबिक उसकी कंपनी ने हाल ही में एक नया प्रोग्राम डेवलप किया और उसके पोस्ट को खत्म कर दिया और उसकी नौकरी चली गई। यूजर ने बताया, “मुझे कंपनी से जॉब खत्म होने का लेटर मिला। इसमें मुझे बताया गया कि मैं कंपनी के लैपटॉप और दूसरे इक्विपमेंट अपने साथ रख सकता हूं। साथ ही मैं भविष्य में किसी भी वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकता हूं, क्योंकि मेरा काम काफी शानदार रहा था।“

यूजर ने बताया कि यह बात मैंने कभी भी अपनी पत्नी, फैमिली या किसी भी फ्रेंड को नहीं बताई है यह पहली बार है, जब मैं इस सीक्रेट को किसी के साथ शेयर कर रहा हूं।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here