Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
ओमिक्रॉन का दहशतः फिर लौट आया पाबंदियों का दौर, जानें देश में कहां और किस-किस चीज पर लगा है प्रतिबंध - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

ओमिक्रॉन का दहशतः फिर लौट आया पाबंदियों का दौर, जानें देश में कहां और किस-किस चीज पर लगा है प्रतिबंध

दिल्लीः देश में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते खतरे के मद्देनजर सरकारें एक्शन में आ गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस प्राण घातक विषाणु से निपटने को लेकर आज समीक्षा बैठक करने जा रहे हैं। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने ओमिक्रॉन के प्रसार को रोकने को लेकर राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेश के लिए परामर्श जारी किया है, जिसके बाद देश में एक बार फिर पाबंदियों का दौर लौट आया है। विभिन्न राज्य सरकार ने कोरोना से निपटने को लेकर सख्त पाबंदिया लगाई हैं। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि देश के किन-किन राज्यों में क्या-क्या पाबंदियां लगाई गई हैं।

 

दिल्ली
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को 6 महीने बाद कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए। दिल्ली सरकार ने ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के मद्देनजर क्रिसमस और नए साल पर सभी तरह के जश्न पर पाबंदी लगा दी है। सरकार ने अभी तक किसी समारोह में शामिल होने वाले लोगों की सीमा नहीं तय की है लेकिन सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, धार्मिक, सांस्कृतिक और त्योहार संबंधी जश्न पर रोक लगाई गई है। बैंक्वेट हॉलों में मीटिंग, कॉन्फ्रेंस, शादी और प्रदर्शनियों के अलावा किसी भी समारोह के लिए संचालित नहीं किए जा सकते हैं। वहीं, रेस्तरां और बार भी 50 फीसदी क्षमता के साथ ही चलाए जा सकते हैं।

नोएडा (यूपी)
कोरोना के ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच उत्तर प्रदेश के नोएडा और लखनऊ में योगी सरकार ने 31 दिसंबर तक के लिए धारा 144 लागू कर दी है।

पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल सरकार ने बुधवार को जोखिम वाले देशों से भारत आने वाले कोरोना संक्रमितों के लिए सात दिन का इंस्टीट्यूशनल हॉस्पिटलाइजेशव और आइसोलेशन को अनिवार्य कर दिया। साथ ही राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह भी कहा है कि अगर जीनोम सिक्वेंसिंग में कोई ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया जाता है, तो उसे लगातार दो आरटीपीसीआर टेस्ट निगेटिव आने तक अस्पताल से डिस्चार्ज नहीं किया जाएगा।

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र सरकार ने ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दोबारा स्कूल बंद करने का फैसला लिया है। आपको बता दें कि बुधवार तक महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 65 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। मुंबई नगर निगम ने क्रिसमस और नए साल के जश्न के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं और बंद परिसरों में 50 फीसदी क्षमता के साथ ही संचालन का आदेश दिया है। वहीं, खुले परिसरों को 25 फीसदी क्षमता के साथ संचालित किया जा सकता है।

हरियाणा
हरियाणा सरकार ने राज्य एक जनवरी से 18 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी छात्रों के लिए टीकाकरण को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही अब होटल, बार, शॉपिंग मॉल, शराब की दुकानों, अनाज मंडियों, लोकल मार्केट, हाटों में एंट्री के लिए भी कोरोना वैक्सीनेशन अनिवार्य है। इसी तरह, टीके की दोनों डोज लिए बिना किसी सरकारी कर्मी को दफ्तर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। ट्रक और ऑटोरिक्शा यूनियनों ने भी टीके की दोनों डोज लेने वालों को ही सफर करवाने का फैसला किया है। हरियाणा सरकार ने एक बयान जारी कर बताया है कि यह कदम इसलिए उठाए जा रहे हैं क्योंकि राज्य में 93 फीसदी लोगों ने टीके की पहली खुराक ले ली लेकिन दूसरी डोज सिर्फ 60 फीसदी लोगों ने ही ली है।

कर्नाटक
कर्नाटक के स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को आदेश दिया कि किसी भी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने वाले प्राइमरी और सेकंडरी कॉन्टैक्ट्स की ट्रेसिंग और ट्रैकिंग 24 घंटे के अंदर की जाएगी। कर्नाटक में अब तक ओमिक्रॉन के 19 मामले आ चुके हैं और ये सभी बिना लक्षण वाले हैं। सरकार ने क्लब, पब, रेस्तरां और होटलों पर भी 30 दिसंबर से कई पाबंदियां लगाने का ऐलान किया है।

केरल
कोरोना महामारी की मार झेलने वाले केरल में ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले बढ़कर 24 हो गए हैं। केरल ने फिलहाल गैर-जोखिम देशों से आने वाले यात्रियों तक के सैंपलों की जीनोम सिक्वेंसिंग बढ़ाने का फैसला किया है।

गुजरात
देश के पश्चिम राज्य गुजरात की सरकार ने आठ बड़े शहरों में नाइट कर्फ्यू को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है।

admin

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

2 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

4 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago