दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार शाम अफसरों के साथ कोरोना से उत्पन्न स्थिति को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की। देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के मद्देनजर आज शाम साढ़े 6 बजे से शुरू हुई यह बैठक करीब एक घंटे चली। इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय सहित कई विभागों के अफसर शामिल हुए।

समीक्षा बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए तीन मुख्य बातों पर फोकस किया। पीएम मोदी ने बैठक में अब तक के हालात की जानकारी ली। साथ ही सरकार की तैयारियों को भी समझा। इसके बाद अफसरों को दवाई और ऑक्सीजन के स्टॉक बढ़ाने के निर्देश दिए। साथ ही टेस्टिंग और ट्रेसिंग बढ़ाने के साथ हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करने पर जोर दिया।

मोदी ने बैठक के दौरान देशभर में वैक्सीनेशन को बढ़ाने की ओर भी तेजी से काम करने को कहा। साथ ही उन्होंने अफसरों को उन जिलों की पहचान करने के निर्देश दिए,  जहां वैक्सीनेशन की स्थिति अभी ठीक नहीं है। उन्होंने अफसरों से कहा कि वे राज्य से वैक्सीनेशन में आने वाली परेशानियों को लेकर बातचीत करें और उसे जल्द से जल्द ठीक कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेट करने पर फोकस करें। पीएम मोदी ने अफसरों को सतर्क और सावधान रहने के साथ ही राज्यों को हर संभव मदद पहुंचाने का भी निर्देश दिया।

इस बीच देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में एक बार फिर बढ़ोतरी होने लगी है। साथ इसके नए वैरिएंट ओमिक्रॉन भी काफी तेजी से पैर पसार रहा है, जो चिंता का विषय है। आज देश के 4 राज्यों में ओमिक्रॉन के 64 नए मामले सामने आए। इसमें से तमिलनाडु में 33, तेलंगाना में 14, कर्नाटक में 12 और केरल में 5 मामले सामने आए हैं। इसके बाद देशभर में ओमिक्रॉन से ग्रसित मरीजों की संख्या 355 हो गई है। ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा 65 मामले महाराष्ट्र में सामने आ चुके हैं। वहीं, 64 मामलों के साथ दिल्ली दूसरे और 38 केस के साथ तेलंगाना तीसरे नंबर पर है।

दिल्ली सरकार ने ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच बुधवार को क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर रोक लगा दी है। बार और सिनेमाघर भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही खुलेंगे। इसके अलावा भीड़ के इकट्‌ठा होने और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन पर भी रोक लगा दी गई है। डीडीएमए (DDMA) दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने नए आदेश जारी कर दिए हैं। दिल्ली पुलिस और प्रशासन को निर्देश दिया गया है कि आदेशों का सख्ती से पालन कराया जाए।

आपको बता दें कि ओमिक्रॉन अब तक 100 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। डब्ल्यूएचओ (WHO) यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ टेड्रोस गेब्रियास का कहना है कि दुनिया भर की सरकारों को महामारी को खत्म करने की दिशा में काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि 2022 ऐसा साल होना चाहिए जिसमें हम महामारी को खत्म करें। हर देश की 70 फीसदी आबादी को अगले साल जुलाई तक वैक्सीन लगा दी जाए तो महामारी को खत्म किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here