दिल्लीः आज के ठीक नौ दिन बाद साल बदला जाएगा। यानी 2021 समाप्त हो जाएगा और 2022 का आगाज हो जाएगा। 2022 दिल्ली मेट्रो के लिए महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। इस साल दिल्ली मेट्रो मुसाफिरों को कई गिफ्ट देने जा रही है। हालांकि नए साल में चौथे फेज की कोई नई मेट्रो लाइन की शुरुआत नहीं होगी, लेकिन 2022 में ये जरूर तय होगा कि मेट्रो का चौथा फेज तय समय पर पूरा होगा या नहीं।

दरअसल, 2022 में अगर मेट्रो लाइनों की राह के ब्रेकर हटे तो ही निर्माण कार्य रफ्तार पकड़ सकेगा। इसके अलावा नए साल के हालात ही तय करेंगे कि मेट्रो की वित्तीय स्थिति सुधरती है या फिर नहीं। इन सबसे इतर मेट्रो में सफर करने वाले पैसेंजरों को नए साल में कुछ नई सुविधाओं का फायदा जरूर मिल सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि नए साल में क्या क्या मेट्रो आपको कौन-कौन सी सुविधा देने जा रही है।

 

फेज-4 के काम पर नजरः

आपको बता दें कि मेट्रो के फेज-4 के काम की औपचारिक शुरुआत 30 दिसंबर 2019 को हुई थी। उसयम समयपुर बादली में मजेंटा लाइन के एक्सटेंशन के लिए पिलर बनाने का काम शुरू हुआ था। लेकिन कोरोना काल में लॉकडाउन लगने के बाद कामों को रोकना पड़ा। नए प्रोजेक्ट्स की टेंडर प्रोसेस भी डिले होती चली गई। मजदूरों के पलायन ने इसे और गंभीर बना दिया। इस दौरान करीब 4-5 महीनों तक मेट्रो का काम बुरी तरह प्रभावित रहा। बड़ी मुश्किल से काम को फिर से शुरू किया जा सका, लेकिन इस साल फिर से सेकंड वेव आ गई और काम फिर से अटक गया। पेड़ों की कटाई की परमिशन न मिलने से लेकर कंस्ट्रक्शन मटीरियल की उपलब्धता में कमी जैसी कई समस्याएं खड़ी हो गईं। यही वजह है कि नया साल दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के काम के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण साबित होने वाला है।

पंजाबी बाग पर नया इंटरचेंजः

दिल्ली में मेट्रो नेटवर्क में जगह-जगह इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन बने हुए हैं, लेकिन अब पहली बार डीएमआरसी इंटरचेंज स्टेशन की बजाय इंटरचेंज प्लेटफॉर्म बनाने जा रही है, जहां पर उतरकर यात्री एक लाइन से दूसरी लाइन पर जा सकेंगे। इसके लिए मेट्रो की ग्रीन लाइन के पंजाबी बाग और पिंक लाइन के पंजाबी बाग वेस्ट मेट्रो स्टेशन के बीच एक नया और अनूठा हॉल्टिंग प्लैटफॉर्म बनाया जा रहा है, जहां पर उतरकर यात्री पिंक और ग्रीन लाइन की मेट्रो लाइनों के बीच इंटरचेंज कर सकेंगे। आने-जाने के लिए स्टील के डेक्स और फुटओवर ब्रिज बनाए जा रहे हैं। डीएमआरसी के अधिकारियों का दावा है कि 2022 के मध्य तक यह हॉल्टिंग प्लैटफॉर्म बनकर तैयार हो जाएगा।

तैयार होगा द्वारका में गा नया स्टेशनः

नए इंटरचेंज पॉइंट के अलावा नए साल में एक नया मेट्रो स्टेशन भी तैयार हो जाएगा। यह स्टेशन द्वारका के सेक्टर-25 में बनने जा रहे विश्वस्तरीय इंडिया इंटरनैशनल कन्वेंशन सेंटर (IICC) में आने-जाने के लिए बनाया जा रहा है। इसके लिए दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन को द्वारका सेक्टर-21 से आगे इस कन्वेंशन सेंटर तक एक्सटेंड किया जा रहा है। डीएमआरसी ने यहां करीब 2 किमी लंबा नया अंडरग्राउंड सेक्शन और मेट्रो स्टेशन का सुपर स्ट्रक्चर बनाकर तैयार कर लिया है और अब टनल के अंदर ट्रैक बिछाने का काम चल रहा है। डीएमआरसी ने मार्च 2022 तक इस स्टेशन को तैयार करने का टारगेट रखा है और उसी को ध्यान में रखते हुए यहां तेजी से काम चल रहा है। हालांकि, यह स्टेशन मेट्रो से सीधे कन्वेंशन सेंटर के मुख्य परिसर के अंदर आने-जाने के लिए बनाया जा रहा है और उसी के अनुसार इसे डिजाइन किया गया है। इसलिए इसकी उपयोगिता भी तभी बढ़ेगी, जब यह कन्वेंशन सेंटर बनकर तैयार हो जाएगा।

मिलेगी क्रेडिट/डेबिट कार्ड से पेमेंट की सुविधाः

2022 डीएमआरसी के इतिहास का एक यादगार साल भी रहने वाला है। आपको बता दें कि 2022 में दिल्ली में मेट्रो के परिचालन की शुरुआत के 20 साल दिसंबर 2022 में पूरे होने जा रहे हैं। इस अवसर पर डीएमआरसी यात्रियों को कई सारी नई सुविधाएं देने की योजना बना रही है। मेट्रो में यात्रा करने के लिए लोग अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड को ही मेट्रो के स्मार्ट कार्ड की तरह इस्तेमाल कर सकें। इसके लिए रूपे आधारित क्रेडिट/डेबिट कार्ड का सफल ट्रायल करने के बाद एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर इसी साल से इस सुविधा को लागू भी किया जा चुका है। अब डीएमआरसी का लक्ष्य है कि अगले साल के अंत तक पूरे मेट्रो नेटवर्क में इसे लागू कर दिया जाए। इसके लिए सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव करने और बैंकों के साथ टाईअप करने समेत अन्य प्रक्रियाओं पर तेजी से काम चल रहा है। कोशिश है कि अगले साल के अंत तक यह सुविधा शुरू हो जाए।

 

नई बसें- नया सिग्नलिंग सिस्टमः

2022 में दिल्ली मेट्रो में लास्ट माइल कनेक्टविटी को बढ़ावा देने के लिए वैसे तो डीएमआरसी लगातार प्रयास करती आ रही है, लेकिन उसे अपेक्षित सफलता अभी तक नहीं मिल पाई है। इसी कड़ी में डीएमआरसी ने इस साल 25 इलेक्ट्रिक फीडर बसों के पहले बेड़े को लॉन्च किया था। आगामी साल में डीएमआरसी इस बेड़े में नई बसों को शामिल करने वाली है। कुल 10 रूटों पर चरणबद्ध तरीके से 100 से ज्यादा बसें चलाने की योजना थी, लेकिन अभी तक यह योजना परवान नहीं चढ़ पाई है। अब नए साल में डीएमआरसी नई बसें रूट पर उतारने की कोशिश करेगी।

इसके लिए रूट पहले ही तय किए जा चुके हैं और बसों की चार्जिंग के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर भी तैयार है, लेकिन कोविड के असर और मेट्रो में यात्री संख्या पर लगी पाबंदी के चलते इन बसों को भी अभी ज्यादा यात्री नहीं मिल पा रहे हैं। इसके अलावा डीएमआरसी एक नया स्वदेशी सिग्नलिंग सिस्टम भी डिवेलप कर रही है। अगले साल मेट्रो की रेड लाइन पर इसका भी ट्रायल शुरू करने की योजना है। इसके अलावा दूसरे सभी रूटों पर वर्चुअल सिग्नलिंग सिस्टम भी लगाया जा रहा है, ताकि किसी तरह की तकनीकी खराबी आने के बाद भी पूरे रूट पर मेट्रो सेवा बाधित ना हो।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here