संवाददाता- नरेन्द्र कुमार वर्मा

देश के गांव-गांव में नल से पेयचल पहुंचाने के लिए जलशक्ति मंत्रालय की जल जीवन मिशन यूनीसेफ के साथ मिलकर कार्य कर रही है। यूनीसेफ के भारतीय प्रतिनिधि निकोलस ऑसवर्ट ने कहा है कि भारत में हर बच्चे को साफ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए यूनीसेफ जलशक्ति मंत्रालय के साथ मिलकर कार्य कर रही है। कार्यक्रम में जलशक्ति मंत्रालय के राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के निदेशक भरत लाल ने कहा कि भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में नल से जल पहुंचाने का काम बहुत तेजी के साथ चल रहा है। गांव में स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने की महत्वकांक्षी योजना के साथ लाखों लोगों को सीधा जुड़ा गया है ताकि पानी के संरक्षण के साथ पानी की गुणवत्ता को बनाया रखा जाएं।

भरत लाल ने बताया कि भारत सरकार का लक्ष्य है कि देश के प्रत्येक गांव में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। इस मिशन में यूनीसेफ सहित अनेक स्वयं सेवी संगठनों सरकारी संस्थानों सहित विशेषज्ञों की भी मदद ली जा रही है। उन्होंने कहा कि पानी के समुचित प्रबंधन, गुणवत्ता, आपूर्ति, स्वच्छता और संरक्षण के लिए सरकार ने बेहतरीन प्रौद्योगिकी का सहारा लिया है ताकि किसी भी स्तर पर मॉनिटरिंग से लेकर आपर्ति तक के काम पर निगाह रखी जा सके। जल जीवन मिशन के निदेशक भरत लाल ने बताया कि गांवों में पानी समितियों का गठन किया गया है जिसमें महिलाओं को अधिक जिम्मेदारी देकर उन्हें पानी की गुणवत्ता जांचने का प्रशिक्षण दिया गया है उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन से देश के लाखों लोगों को परोक्ष रुप से स्थानिय स्तर पर रोजगार उपलब्ध हो रहा है।

उल्लेखनीय हैं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को लालकिले की प्राचीर से गांव-गांव में नल से जल पहुंचाने की घोषणा की थी। केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय राज्यों के साथ मिलकर इस महत्वकांक्षी योजना को गति देने का काम कर रहा है। जल शक्ति मंत्रालय में जल जीवन मिशन के तहत इस योजना को रुपांतरित किया जा रहा है। मिशन पानी की उपलब्धता, गुणवत्ता, आपूर्ति, जलसौत्र, भूजल के संरक्षण, नदियों एवं जलाशयों के जल के प्रबंधन एवं जल की बर्बादी रोकने जैसे कामों पर सततरुप से कार्य कर रहा है। भारत के गांवों में पेयजल एक बड़ी समस्या है दूषित पानी के सेवन से प्रतिवर्ष लाखों लोग गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे है। पेयजल की आपूर्ति के लिए जल शक्ति मंत्रालय ने बेहद टिकाऊ और महत्वपूर्ण योजना जल जीवन मिशन को शुरू किया जिसके प्रारंभिक परिणाम बेहद उत्साह जनक है। इस योजना ने ग्रामीण क्षेत्रों में पकड़ बना ली है। गांव-गांव में स्कूल, आंगनवाडी केंद्र,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और ग्रामसभा कार्यालय को इस मिशन से जोड़ कर वहां स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। जन जीवन मिशन के निदेशक भरत लाल ने बताया कि इस मिशन के साथ यूनीसेफ के जुड़ने से मिशन को नई शक्ति मिली है जिसे यूनीसेफ अपने संसाधनों के साथ विस्तार देने में लगा है। इस अवसर पर यूनीसेफ के प्रतिनिधि निकोलस ऑसवर्ट ने कहा कि भारत में पेयजल के लिए महिलाओं और बच्चों को सबसे ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है उनके जीवन को सुगम बनाने के लिए यूनीसेफ जलशक्ति मंत्रालय के साथ मिलकर भारत के गांव-गांव में नल से जल उपलब्ध कराने के लिए मदद करेगा और सभी तकनीकी मदद उपलब्ध कराने का काम करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here