अमृतसरः पंजाब के अमृतसर स्थित सीखों के सबसे बड़े धर्मस्थल स्वर्ण मंदिर में शनिवार की शाम पीट-पीटकर एक युवक की हत्या कर दी गई। बताया जा रहा है कि मृतक उत्तर प्रदेश का रहने वाला था और उसने स्वर्ण मंदिर में गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी करने की कोशिश की। उसने वहां रखी श्रीसाहिब (कृपाण) उठाने की कोशिश की।  इसके बाद लोगों ने उसे पकड़ लिया और पीट-पीटकर उसे मार डाला। मार डाला।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक स्वर्ण मंदिर में शनिवार की शाम ‘रेहरास साहिब’ के पाठ के दौरान एक युवक मंदिर के गर्भगृह में घुसने का प्रयास कर रहा था। वह दरबार साहिब की धार्मिक सेवाओं को बाधित करने की कोशिश करने लगा। वहां मौजूद सेवादारों ने उसे पकड़ा। युवक की हरकत से नाराज संगत और सेवादारों ने युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी। अभी तक युवक की पहचान नहीं हो पाई है।

एक प्रत्यक्षदर्शी बताया कि घटना के समय स्वर्ण मंदिर में संख्या में संगत मौजूद थे।इस दौरान युवक संगत के साथ ‘दर्शन’ की प्रतीक्षा कर रहा था। इसी बीच अचानक वह सुरक्षा रेलिंग पर चढ़ गया और श्री गुरु ग्रंथ साहिब के ‘सरूप’ के सामने रखी सोने की तलवार को उठाने की कोशिश की। वहीं एक अन्य चश्मदीद ने बताया कि आरोपी ने पास में रखी फूलों की पंखुड़ियों को लेने की कोशिश की। मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि वहां मौजूद सेवादारों ने उस युवक पर तुरंत काबू पा लिया।

सचखंड में मौजूद सेवादारों ने युवक को पकड़कर गोल्डन टेंपल में तैनात एसजीपीसी (SGPC) यानी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति की टास्क फोर्स के हवाले कर दिया। एसजीपीसी के अधिकारियों ने बताया कि मंदिर में मौजूद लोगों ने ही पीट-पीटकर युवक की हत्या कर दी।

इस घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंचे अमृतसर के डीसीपी (DCP) यानी पुलिस उपायुक्त परमिंदर सिंह भंडाल ने बताया कि मारे गए युवक की उम्र 24-25 साल के आसपास है और उसने स्वर्ण मंदिर में प्रवेश करते समय उसने सिर पर पीला पटका बांध रखा था। उन्होंने बताया कि सरोवर के अंदर बने सचखंड साहिब तक पहुंचने के लिए लगी लाइन में युवक का व्यवहार सामान्य लग रहा था।

भंडाल  के अनुसार सचखंड के अंदर पहुंचने के बाद जहां सभी लोग झुककर माथा टेकते हैं, वहां ये युवक अचानक जंगला कूदकर श्री गुरु ग्रंथ साहिब के पास पहुंच गया और उनके सामने रखी श्रीसाहिब (कृपाण) उठाने की कोशिश की। इसी दौरान सेवादारों ने उसे पकड़ लिया। सचखंड से बाहर लाने तक युवक के साथ संगत ने इतनी मारपीट की कि उसकी मौत हो गई।

उन्होंने बताया कि स्वर्ण मंदिर परिसर में बाहर से लेकर अंदर तक कई सीसीटीवी (CCTV)  कैमरे लगे हैं। पुलिस एक-एक कैमरे की फुटेज चेक कर रही है ताकि पता चल सके कि युवक अकेला था या उसके साथ कोई और भी था। अगर फुटेज में इसके साथ कोई और शख्स नजर आया तो उसे भी ढूंढा जाएगा।

उन्होंने बताया कि पुलिस रविवार को शव का पोस्टमार्टम करवाएगी। उसके बाद आगे जो भी बनती कार्रवाई होगी, वह की जाएगी। फिलहाल पुलिस ने कोई केस दर्ज नहीं किया है।

उधर, युवक के शव को दिखाने और उसका शव पुलिस को न सौंपे जाने की मांग को लेकर उग्र भीड़ एसजीपीसी के दफ्तर पहुंची। यहां के कुछ वीडियो भी सामने आए हैं। इनमें साफ दिख रहा है कि गुस्साई भीड़ एसजीपीसी दफ्तर का गेट तोड़ने की कोशिश कर रही है और नारे लगा रही है। भीड़ में हथियार भी नजर आ रहे हैं। DCP भंडाल ने माना कि इस घटना से संगत और निहंग जत्थेबंदरियों में काफी रोष है। हालांकि उन्होंने सभी को समझाया है और अब निहंग जत्थेबंदियां थोड़ी शांत हुई हैं।

उधर, एसजीपीसी अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि यह घटना सोची-समझी साजिश के तहत हुई है। इसका मकसद सिखों की भावनाओं को भड़काकर माहौल खराब करना है। CCTV फुटेज से पता चला कि बेअदबी का आरोपी अकेला था। उसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। सुबह तक ही सारी जानकारी दी जा सकती है।

वहीं एसजीपीसी की पूर्व अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने भी कहा कि यह बड़ी साजिश है। पता लगाने की जरूरत है कि इस साजिश के पीछे कौन हैं। दरबार साहिब हर धर्म के लोगों के लिए खुला है।

पंजाब सरकार में गृह मंत्रालय देख रहे उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर रंधावा ने कहा कि अमृतसर के पुलिस कमिश्नर मौके पर पहुंचकर जांच कर रहे हैं। गृह मंत्रालय ने पूरे मामले पर नजर बना रखी है। इसकी गहराई से जांच की जाएगी।

वहीं बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने दरबार साहिब में बेअदबी के मामले पर दुख जताया और कहा कि एक दुष्ट ने दरबार साहिब में बेअदबी का प्रयास किया। इस मामले में हमारी बात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से हुई है। उन्होंने इस मामले में दुख जताया है। गृह मंत्री ने कहा है कि हम एसजीपीसी को विश्वास दिलाते हैं कि भारत सरकार बेअदबी की साजिश को बेनकाब करने के लिए करने के लिए पूरा सहयोग करेगी। उन्होंने इस मामले में पंजाब के मुख्यमंत्री से भी बात करने की बात कही है।

आपको बता दें कि इससे पहले 15 दिसंबर को ही गोल्डन टेंपल में रणबीर सिंह नामक एक युवक ने गुटका साहिब पवित्र सरोवर में फेंक दिया था। इसके बाद एसजीपीसी के सेवादारों ने युवक को मौके पर ही पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here