मुंबईः वैश्विक महामारी से देश में सबसे अधिक प्रभावित महाराष्ट्र में इसकी तीसरी लहर की आशंका सताने लगी है। राज्य में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन काफी तेजी से पैर पसार रहा है। राज्य में शुक्रवार को एक बार फिर 8 नए मरीज मिले हैं। ओमिक्रॉन के नए मरीजों में से  4 संयुक्त अरब अमीरात (UAE), 1-1 अमेरिका और नाइजीरिया से आए हैं, जबकि इन लोगों के संपर्क में आए 2 शख्स में नए संक्रमण की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र में अब कुल मामले बढ़कर 40 हो गए हैं। वहीं देशभर में ओमिक्रॉन के मरीजों की कुल संख्या 111 हो गई है।

इस सभी मरीजों के सैंपल दिसंबर के पहले हफ्ते में जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे। इनकी रिपोर्ट अब सामने आई है। सभी 8 संक्रमित पुरुष है। इनकी उम्र 29 से 45 साल के बीच है। संक्रमितों में चार पुणे से, दो इनके क्लोज कांटेक्ट, एक मुंबई और एक कल्याण-डोम्बिवली क्षेत्र से हैं।

राज्य में नए पाए गए 8 मरीजों में से 2 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि 6 होम आइसोलेशन में है। इनके संपर्क में आये कुछ अन्य लोगों की तालाश की जा रही है। खास यह है कि सभी 8 मरीज वैक्सीनेटेड है।

महाराष्ट्र में कहां-कितने ओमिक्रॉन संक्रमित

शहर संक्रमित मरीज
मुंबई 14
पुणे(शहर) 2
पुणे (ग्रामीण) 6
पिंपरी चिंचवाड़ 10
कल्याण-डोंबिवली 2
उस्मानाबाद 2
लातूर 1
बुलढाणा 1
नागपुर 1
वसई विरार 1

वहीं कोरोना से संरक्षण प्रदान करने वाली रूस की स्पूतनिक वी वैक्सीन के ओमिक्रॉन वैरिएंट पर जबरदस्त रूप से प्रभावी होने का दावा किया गया है। रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) के मुताबिक, स्पूतनिक वी ओमिक्रॉन को निष्प्रभावी करने में कारगर है और इसके साथ स्पूतनिक लाइट बूस्टर लगाने के बाद यह वैक्सीन बाकी टीकों (mRNA वैक्सीन समेत) के मुकाबले तीन से सात गुना बेहतर है। आरडीआईएफ ने कहा कि स्पूतनिक लाइट वैक्सीन दो से तीन महीने बाद ओमिक्रॉन के खिलाफ 80 फीसदी तक प्रभावी पाई गई।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here