दिल्लीः पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप अपने साथ लोगों को जोड़े रखने के लिए अक्सर नए फीचर को लॉन्च करके इसे अपडेट करते रहता है। मौजूदा समय में  दुनियाभर में 250 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ता है, जो इसकी मदद से यूजर्स टेक्स्ट मैसेज, वीडियो और फोटोज भेजने, वॉइस और वीडियो कॉल करने, लोकेशन शेयर करने जैसे इसके फीचर का इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको व्हाट्सऐप के उन उन फीचर्स के बारे में बताने जा रहा है, जो इस साल यानी 2021 में जारी हुए हैं हैं..

फ्लैश कॉलः
व्हाट्सऐप की यह फीचर उपभोक्ताओं के एक्सपीरिएंस को सेफ बनाती है। व्हाट्सऐप फ्लैश कॉल फीचर से आप अपने मोबाइल नंबर को SMS के बजाय ऑटोमेटेड कॉल के जरिए वेरिफाई कर सकते हैं। जब आप व्हाट्सऐप पर रजिस्ट्रेशन करेंगे तो व्हाट्सऐप फ्लैश कॉल SMS वैरिफिकेशन ऑप्शन में ये एक ऐड-ऑन है।

मिस्ड ग्रुप कॉल्स फीचर
व्हाट्सऐप की इस फीचर से यूजर्स मिस्ड ग्रुप कॉल्स में शामिल हो सकते हैं। इसकी मदद से पार्टिसिपेंट्स को जोड़ने के लिए पूरे ग्रुप कॉल को फिर से शुरू करने की जरूरत नहीं होती है। जो लोग पहले से चल रहे कॉल में शामिल होना चाहते हैं, वे अपने ‘वॉट्सऐप कॉल लॉग’ पर जाकर कॉल में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए कॉल डिटेल स्क्रीन ओपन करना होगा और फिर जुड़ने के लिए ‘जॉइन’ पर टैप करना होगा।

ग्रुप वायस / वीडियो कॉल की लिमिट बढ़ी
व्हाट्सऐप ने अपने उपभोक्ताओं को रोमांचित करने के लिए व्यॉस और वीडियो कॉल में पार्टिसिपेंट्स की लिमिट बढ़ाकर 8 मेंबर की कर दी गई है। पहले केवल 4 पार्टिसिपेंट्स ग्रुप वॉयस और वीडियो कॉल में भाग ले सकते थे। एंनड्रॉयड और iOS दोनों ही यूजर्स इस फीचर को एक्सेस कर सकते हैं।

मल्टिपल डिवाइस सपोर्टः

व्हाट्सऐप ने हाल ही में अपने उपभोक्ताओं के लिए मल्टी-डिवाइस फीचर लेकर आई है। इसके साथ यूजर्स एक साथ एक अकाउंट्स से 4 डिवाइस तक कनेक्ट कर सकते हैं। इस फीचर को कंप्यूटर, लैपटॉप और स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्टिविटी न हो तब भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

डिसअपियरिंग मोड
व्हाट्सऐप की यह नई प्राइवेसी सेटिंग है जिसे बीटा यूजर्स के लिए पेश किया है। इस मोड को एक्टिव करके यूजर्स सभी चैट थ्रेड में ऑटोमैटिक मैसेज गायब होने वाले शुरू हो जाएंगे।

व्हाट्सऐप पेमेंट
इसके जरिए आप अपने फ्रेंड और फैमिली को पैसे भेज सकते हैं या प्राप्त कर सकते हैं। पेमेंट ऑप्शन किसी कॉन्ट्रैक्ट के साथ चैट में अटैचमेंट आइकन के साइड में देखा जा सकता है।

व्हाट्सऐपएडवांस्ड सर्च
उपभोक्ताओं को यह फीसचर्स टैक्स्ट, फोटो, गिफ्ट (Gif), वीडियो, ऑडियो, डॉक्यूमेंट और लिंक के साथ सर्च को फिल्टर करने का सुविधा प्रदान करती है। इस फीचर का इस्तेमाल सर्च आइकन पर टैप करके किया जा सकता है, जो टॉप बार पर होती है और आगे के रिजल्ट चैट हिस्ट्री से डिस्प्ले होती है।

व्हाट्सऐप डार्क मोड
यह फीचर व्हाट्सऐप के सभी कैटेगरी की डिस्प्ले को डार्क ग्रे कलर में बदल देता है। जो न सिर्फ यूजर्स की आंखों को राहत देता है बल्कि फोन की बैटरी भी बचाता है। डार्क मोड को इनेबल करने के लिए, ऐप के सेटिंग सेक्शन में जाएं और ‘चैट’ पर टैप करें। अब ‘थीम’ पर टैप करें, जो डिस्प्ले सेक्शन में है और लाइट, डार्क और सिस्टम डिफॉल्ट ऑप्शन में से एक को चुनें।

स्टोरेज मैनेजमेंट टूल
व्हाट्सऐप ने इस साल स्टोरेज मैनेजमेंट टूल का एक बेहतर वर्जन पेश किया गया है, जो यूजर्स को स्टोरेज मैनेजमेंट सेक्शन में फॉरवर्ड किए गए फोटो, वीडियो और अन्य फाइलों को चेक करने और उन्हें डिलीट करने का फीचर देता है। यूजर्स पर्सनल चैट के मीडिया को अलग से भी हटा सकते हैं। इसके अलावा, एक अलग सेक्शन भी है जहां 5MB से बड़ी फाइलें देखी जा सकती हैं।

स्टिकर बनाने वाला फीचर
अब आप व्हाट्सऐप पर अपना तैयार किया गया स्टिकर किसी को भी भेज सकेंगे। इस टूल का इस्तेमाल आप वेब व्हाट्सऐप पर कर सकेंगे। इस टूल में इस्तेमाल किए जाने वाले फोटो को क्रॉप करने के साथ एडिट करने के भी कई सारे ऑप्शन मिलेंगे। यानी अब आप अपने बनाए गए स्टिकर से लोगों को बधाई दे सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here