Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
मुंबई टेस्ट में भारत की बड़ी जीत, न्यूजीलैंड को 372 रन से हराया, सीरीज पर किया 1-0 से कब्जा - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

मुंबई टेस्ट में भारत की बड़ी जीत, न्यूजीलैंड को 372 रन से हराया, सीरीज पर किया 1-0 से कब्जा

मुंबईः टीम इंडिया ने मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड को सोमवार को 372 रन से पराजित कर दिया। खेल के चौथे दिन भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की पूरी टीम को 167 रन पर ढेर कर दिया। इस तरह से भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई दो टेस्ट मैचों की सीरीज को अपने नाम कर लिया। रनों के लिहाज से इंडिया की ये सबसे बड़ी जीत है। इस टेस्ट के मैन ऑफ द मैच रहे मयंक अग्रवाल, जिन्होंने पहली पारी में 150 और दूसरी पारी में 62 रन बनाए। मैन ऑफ द मैच आर अश्विन को चुना गया, जिन्होंने 14 विकेट लिए और 70 रन बनाए।

न्यूजीलैंड की आधी टीम कल ही पवेलियन लौट गई थी, जबकि आ‍धी टीम ने आज पहले सत्र में ही घुटने टेक दिए। यह मैच एजाज पटेल के लिए याद रखा जाएगा, जिन्‍होंने पहली पारी में 10 विकेट निकालकर इतिहास के पन्‍नों में अपना नाम लिखवा लिया था। दूसरी ओर, मयंक अग्रवाल जिन्‍होंने पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाया। आज चार विकेट जयंत यादव ने चटकाए। वहीं अश्विन ने पारी का आखिरी विकेट लिया, जो उनका घरेलू जमीन पर 300वां टेस्‍ट विकेट रहा।

मयंक अग्रवाल को प्लेयर ऑफ द मैच और अश्विन को प्लेयर ऑफ द सीरीज का  पुरस्कार मिला। भारत ने 2003 के बाद पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूज़ीलैंड को हराया है। भारत को इस जीत से टेस्ट चैंपियनशिप में 12 अंक मिले और उसने टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में न्यूज़ीलैंड से मिली हार का बदला चुका लिया।

चौथे दिन जब खेल की शुरुआत हुई तो भारतीय टीम को जीत के लिए पांच विकेट और न्यूज़ीलैंड को जीत के लिए 400 रन चाहिए थे। जयंत यादव की  शानदार गेंदबाज़ी के कारण भारतीय टीम को अपनी जीत तक पहुंचने के लिए ज़्यादा देर तक इंतज़ार नहीं करना पड़ा।

आज शुरुआती कुछ ओवरों में कीवी बल्लेबाज़ों ने सकारात्मक बल्लेबाज़ी करते हुए, कुछ गेंदो को सीमा रेखा के बाहर पहुंचाया। कानपुर टेस्ट मे कीवी टीम को एक मुश्किल परिस्थिति से निकाल कर मैच ड्रॉ करवाने वाले बल्लेबाज़ रचिन रविंद्र का विकेट आज सबसे पहले गिरा। उन्हें जयंत यादव ने दूसरी  स्लिप पर कैच आउट करवा कर भारत को जीत के पथ पर बढ़ा दिया। रचिन  ने 50 गेंदों में चार चौकों के सहारे 18 रन बनाये।

इसके बाद अपने अगले ओवर में जयंत ने काइल जेमीसन को एक ऑफ़ स्पिन गेंद पर पगबाधा आउट करवाया। इसके ठीक दो गेंद बाद टिम  साउदी शॉट लगाने के लिए चहलकदमी करते हुए क्रीज़ से बाहर आए लेकिन गेंद उनके पैड पर लगने के बाद विकेट पर लगी और वह बोल्ड हो गए। इस गेंद के ठीक तीन गेंद बाद अपने अगले ओवर में शॉर्ट लेग पर समरविल को जयंत ने कैच आउट करवा दिया और अपना चौथा विकेट झटका।

इसके बाद अश्विन ने अंतिम विकेट झटक कर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी। यह अश्विन का भारतीय पिच पर 300वां विकेट था। घरेलू पिचों पर सबसे ज़्यादा विकेट लेने के मामले में अब वह सिर्फ़ अनिल कुंबले से पीछे हैं। हेनरी निकोल्स  ने कल शाम को अश्विन के कई गेंदों को डिफेंड किया था। आज सुबह भी वह फ्रंटफुट पर लंबा स्ट्राइड लेते हुए कई गेंदों को ब्लॉक कर रहे थे। हालांकि जैसे ही उन्होंने चहलकदमी करने का प्रयास किया, अश्निन ने उन्हें फ्लाइट से बीट करते हुए स्टंप आउट करा दिया। निकोल्स ने 111 गेंदों में आठ चौकों की मदद से 44 रन बनाये।

अश्विन ने 34 रन देकर चार विकेट लिए जबकि जयंत ने  में 49 रन पर चार विकेट झटके। अगर टॉम ब्लंडल के रन आउट को छोड़ दें तो इस सीरीज़ में 36 में 33 विकेट भारतीय स्पिनर्स ने लिए। प्लेयर ऑफ द सीरीज बने अश्विन ने कुल 70 रन देकर 14 विकेट हासिल किये।

इंडिया: मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (c), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (w), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम (c), विल यंग, डेरिल मिचेल, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडल (w), रचिन रवींद्र, काइल जैमीसन, टिम साउथी, विलियम सोमरविले, एजाज पटेल।

Shobha Ojha

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

2 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

4 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago